फतेहाबाद जिले में बेहतरीन मिसाल: सर्वसम्मति से चुना इस गांव का सरपंच

फतेहाबाद/विक्रम।  पंचायती राज चुनाव को लेकर 5 तारीख को नामांकन प्रक्रिया शुरू होनी है, लेकिन उससे पहले ही जिले की ढाणी बींजालांबा के ग्रामीणों ने सर्वसम्मति से सरपंच चुनकर शानदार उदाहरण प्रस्तुत किया है। यह भी तब जब गांव में सरपंच पद के लिए चार-चार उम्मीदवार मैदान में खड़े थे, लेकिन ग्रामीणों ने पंचायत कर ऐसे शख्स को सरपंच चुन लिया, जो चुनाव नहीं लड़ रहा था। गांव के रामनिवास पूनिया को सर्वसम्मति से पंच चुना गया है, जिससे ग्रामीणों की काफी प्रशंसा हो रही है। इससे जहां गांव में चुनाव पर खर्च होने वाली राशि बच गई तो वहीं अब सरकार की तरफ से जो इनाम मिलेगा वो अलग।

ऐसे बनी सर्वसम्मति

जानकारी के अनुसार ढाणी बींजा लांबा से कृष्ण कुलडिय़ा, रोहताश पूनिया, बलजीत ढाका व रामप्रसाद जाखड़ चुनाव लडऩे के लिए आगे आ चुके थे। इसको लेकर तैयारियां भी शुरू थी, लेकिन आज गांव के काफी संख्या में लोगों ने एकजुट होकर पंचायत की और सर्वसम्मति से सरपंच चुने जाने की बात रखी, जिस पर सभी की सम्मति बनी तो राम भी तय हो गया और पंचायत में रामनिवास पूनिया का नाम सरपंच के लिए आगे रखा गया, जिस पर सभी की मुहर लगने के बाद उन्हें सरपंच घोषित कर दिया गया। जिसके बाद फूल मालाओं के साथ उनका स्वागत किया गया। रामनिवास पूनिया ने सभी का आभार जताया और कहा कि जो विश्वास लोगों ने उन पर जताया है, वे उस पर खरा उतरेंगे और ग्रामीणों के सहयोग से ग्राम पंचायत को तरक्की के रास्ते पर ले जाएंगे।

ALSO READ  पेड़ से टकराई कार, लगी आग, सवार बाल बाल बचा
भाईचारा होगा मजबूत

सर्वसम्मति से सरपंच चुनने के पीछे ग्रामीणों का जो तर्क था, वह अति सराहनीय है। ग्रामीणों का कहना है कि चुनाव होने से भाईचारा कहीं न कहीं पीछे छूट जाता है, साथ ही चुनाव के समय जो बेफिजूल खर्चा होता है, वह नहीं होना चाहिए, साथ ही नशा भी काफी चलता है, इन सभी कुरीतियों को चोट पहुंचाने के लिए ग्रामीणों ने यह फैसला लिया।

सर्वसम्मति पर हरियाणा सरकार करेगी मालामाल

हरियाणा सरकार ने हाल ही में घोषणा की थी कि यदि प्रदेश में सर्वसम्मति से सरपंच, पंच या पूरी पंचायत चुनी जाती है तो इनाम राशि सीधे पंचायत के खातों में भेज दी जाएगी। इसके अनुसार सर्वसम्मति से चुनी गई पंचायत को 11 लाख, सरपंच के लिए 5 लाख, पंच के लिए 50 हजार और पंचायत समिति सदस्य के लिए 2 लाख रुपये दिए जाएंगे, यह राशि विकास कार्यों पर खर्च होगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *