स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर वीरता पुरस्कार घोषित

नई दिल्ली। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर भारत सरकार द्वारा वीरता पुरस्कार घोषित कर दिए गए हैं। सेना के 8 जवानों को शौर्य चक्र प्रदान किए गए हैं तो नायक देवेंद्र प्रताप सिंह को भारत का दूसरा सबसे बड़ा वीरता पुरस्कार कीर्ति चक्र देकर सम्मानित किया गया है। सिपाही कर्णवीर सिंह व गनर जसबीर ङ्क्षसह को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मान दिया गया। वहीं भारतीय सेना के डॉग एक्सल को भी मरणोपरांत वीरता पुरस्कार ‘मेंशन इन डिस्पेचेसÓ दिया गया। कीर्ति चक्र पाने वाले नायक देवेंद्र प्रताप सिंह ने 29 जनवरी को सेना अभियान के दौरान पुलवामा में दो आतंकियों को ढेर किया था। वहीं शौर्य चक्र पाने वालों में कर्णवीर सिंह (मरणोपरांत), गनर जसबीर सिंह (मरणोपरांत) शामिल हैं। इनके अलावा मेजर नितिन धानिया, अमित दहिया, संदीप कुमार, अभिषेक सिंह, हवलदार घनश्याम और राघवेंद्र शामिल हैं।

ALSO READ  Bharatmala Pariyojana News : भारतमाला परियोजना में 550 जिलों में होंगे एक्सप्रेसवे-हाईवे, 5 लाख करोड़ का खर्च

सेना के जाबांज डॉग को भी वीरता पुरस्कार


31 जुलाई को बारामुला के वानीगाम में भारतीय सेना और जेके पुलिस ने एक मकान में छिपे आतंकियों के खिलाफ आपरेशन में बेल्जियन मेलिनोइस डॉग एक्सल को शामिल किया था। एक्सल के पीठ पर कैमरा लगाकर उन्हें मकान में भेजा गया और आतंकियों की लोकेशन सेना के जवान देखते रहे। डॉग ने एक कमरा क्लीयर किया, लेकिन दूसरे कमरे में जाते ही उसे गोली मार दी गई, जिससे सेना को आतंकियों की लोकेशन मिल गई और आपरेशन को आसानी से अंजाम दे दिया गया। एक्सल को तीन गोलियां लगी थीं। उसकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में अन्य चोटें भी मिली, जिससे सेना को पता चला कि गोली लगने के बाद भी एक्सल ने आतंकियों का मुकाबला किया।

1 thought on “स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर वीरता पुरस्कार घोषित”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *