धुंध में सड़क हादसे रोकने को लेकर फतेहाबाद पुलिस ने जारी की विशेष एडवाइजरी

वाहन चालक सर्दी व कोहरे में मौसम मे बरते अतिरिक्त सावधानियां : एसपी आस्था मोदी

फतेहाबाद। सर्दी व घने कोहरे के चलते होने वाले सड़क हादसों को रोकने को लेकर फतेहाबाद पुलिस द्वारा विशेष एडवाइजरी जारी की गई है। जिला पुलिस ने वाहन चालकों को सर्दी बढऩे के साथ ही सुबह और रात को कोहरे के दौरान अतिरिक्त सावधानी बरतने और यातायात के नियमों पूरी तरह से पालना करने की हिदायत दी है ताकि लोग सुरक्षित सफर कर सके और किसी सड़क दुर्घटना की पुनरावृति ना हो। इस संबंध में पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी ने वाहन चालकों को धुंध के दौरान सड़क हादसों को लेकर पूरी तरह आगाह करते हुए कहा है कि मौसम में बदलाव के चलते अक्सर सड़क हादसे हो जाते है। अगर वाहन चालक थोड़ी-सी भी सावधानी बरते तो धुंध में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं से आमजन की कीमती जान को बचाया जा सकता है।

ALSO READ  नया बस स्टैंड: फतेहाबाद से यहां-यहां के किराये घटे-बढ़े

 

पुलिस अधीक्षक आस्था मोदी ने विशेषकर धुंध से बचने के कुछ पहलुओं पर वाहन चालको को ध्यान देने को कहा है। उन्होंने कहा कि घने कोहरे में सड़क के बाएं किनारे को देखकर गाड़ी चलाएं। कोहरे में सड़क पर सुरक्षित चलने का अच्छा तरीका है कि आगे वाले वाहन से गाड़ी निश्चित दूरी पर चलाएं। वाहन की हेड लाइट को हाई बीम पर न रखे, ऐसा करने से कोहरे में रोशनी बिखर जाती और सामने कुछ नजर नहीं आता। हेड लाइट लो बीम पर रखे। इससे देखने में आसानी होगी और सामने वाले को भी गाड़ी की सही स्थिति का पता चल सकेगा। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि वाहन चलाते समय कहीं मुडऩा है तो काफी पहले से इंडिकेटर दें, जिससे दूसरी गाडिय़ों को टाइम मिल सके।

ALSO READ  जीव प्रेमियों का पीएम से अपील: चीतों का निवाला ना बनाए, बल्कि लुप्त होती हिरणों को बचाए

 

हेडलाइट बंद करके सिर्फ फॉग लाइट जलाना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि दूर से आने वाले वाहनों को अकेली फॉग लाईट दिखाई नहीं देती। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि वाहन चालक अपने वाहनों में फॉग लाईट अवश्य लगवाएं, यह धूंध को काटने में मददगार साबित होती है। कोहरा हो तो चालक अपने वाहन की गति तेज न रखें। कोहरे के वक्त आगे चल रहे किसी वाहन को ओवरटेक करने की बजाय उचित दूरी कर फॉलो करें। जहां तक संभव हो अगर कोहरा पड़ रहा है तो सड़कों पर निकलने से बचे।

 

इसके अलावा वाहन मालिक एवं चालक अपने वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर जरूर लगाएं। खासतौर से ट्रक या टैमो चालक किसी भी होटल या ढाबे के आगे वाहनों को सड़क पर खड़ा नहीं करें। अगर किसी वाहन में तकनीकी खराबी हो जाती है तो उक्त वाहन को सड़क किनारे से दूर खड़ा करें और उसकी लाईट जलायें। ऐसे मौसम में वाहन चालक थोड़ी-सी सावधानी बरतें तो हादसों में जाने वाली कई कीमतों जानों को बचाया जा सकता है।

ALSO READ  भूना में घर पर अकेली वृद्ध महिला पर नुकीली चीज से जानलेवा हमला

 

थाना प्रभारियों को दिए आवश्यक निर्देश

एसपी ने सभी थाना प्रभारियों को ठण्ड व धुंध के चलते अपने-अपने क्षेत्रो में विशेष सावधानी बरतने को कहा गया है ताकि किसी सड़क दुर्घटना की पुनरावृति ना होने पाए। इस संबंध में उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को भी निर्देश दिये हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र में वाहन चालकों को जागरुक करें। वाहनों पर रिफ्लेक्टर लगवाना सुनिश्चित करवाएं तथा नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *