फतेहाबाद जिला परिषद वार्ड 4 हुआ पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित, देखिए सभी वार्डों की स्थिति

फतेहाबाद। पंचायत चुनाव को लेकर अब काऊँट डाऊन शुरू होने जा रहा है। आज फतेहाबाद जिला परिषद का ड्रा संपन्न हो गया। जिला परिषद के तीन वार्डों वार्ड नं. 2, वार्ड 4 व वार्ड 7 में से एक का पिछड़ा वर्ग ए के लिए आरक्षण होना था। इसके लिए आज पर्ची डाल कर ड्रा निकाला गया, जिसमें वार्ड नं. 4 को पिछड़ा वर्ग ए महिला के आरक्षित कर दिया गया। वार्ड का ड्रा गणमान्य नागरिकों की मौजूदगी में एक मत राय से 5वीं कक्षा की छात्रा छवि के हाथों से निकलवाया गया। आपको बता दें कि जिला परिषद फतेहाबाद के कुल 18 वार्ड हैं, जिनमें से 6 वार्ड पहले ही अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं, अनुसूचित जाति के लिए वार्ड नं. वार्ड 8, वार्ड 9, वार्ड 10, वार्ड 16, वार्ड 17, वार्ड 18 आरक्षित हैं।

ALSO READ  तूड़ी वाले कोठे में लटके मिले युवक और युवती के शव

अब बचे हुए 12 वार्डों में से वार्ड नं. 4 को पिछड़ा वर्ग ए महिला के लिए आरक्षित कर दिया गया है। सभी 12 वार्डों में वार्ड 2, 4 और 7 में ही पिछड़ा वर्ग की जनसंख्या सबसे ज्यादा थी, इसलिए इन्हें ड्रा के लिए चुना गया। चूंकि वार्ड 4 पहले सिर्फ महिला के लिए आरक्षित था तो ड्रा में वार्ड 4 का पिछड़ा वर्ग ए के लिए आरक्षण आने पर अब यह पिछड़ा वर्ग ए महिला के लिए आरक्षित हो गया है। इस वार्ड की कुल आबादी 49601 है। इसमें से बीसी-ए की आबादी 20.23 फीसदी यानि 10032 है।

वार्ड 4 में शामिल गांव: वार्ड 4 मेें बीघड़ (बेगु मोरी), बीघड़ – 1, बीघड़ -2, सालमखेड़ा, ढाणी मियां खान, चपला मोरी, भोडा होश्नाक, भोडिया खेड़ा, चिंदड़, धारनिया, खाराखेड़ी, मताना गांव शामिल हैं।

ALSO READ  फतेहाबाद जिले के 11 गांव के नशा करने वाले 214 लोगों में 90 फीसदी में नपुंसकता के लक्षण
zila parishad ward reservation fatehabad copy
जिला परिषद वार्डों में आरक्षण की स्थिति

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *