फतेहाबाद के इस गांव में अनोखी परंपरा: हारे उम्मीदवार को किया जाता है सम्मानित, आज 71 लाख रुपये की राशि दी

फतेहाबाद/मनोज, बजरंग। पंचायत चुनाव के दौरान गांव नाढोड़ी में एक वोट से हारे प्रत्याशी के लिए गांव द्वारा लाखों रुपये की बारिश करने की खबर अभी तक सामने आई थी, आज हम आपको फतेहाबाद जिले के एक ऐसे गांव से रूबरू करवाने जा रहे हैं, जहां करीब 35 वर्ष से एक परंपरा चली आ रही है, जहां चुनाव में दूसरे नंबर पर रहने वाले प्रत्याशी को हमेशा लाखों रुपये जुटाकर सम्मानित किया जाता है।

बात कर रहे हैं भट्टू खंड के गांव पीलीमंदौरी की जहां 200 वोटों से हारे प्रत्याशी हनुमान कूकना को पूरे गांव में 71 लाख रुपये की बड़ी राशि जुटाकर प्रोत्साहन के रूप में भेंट की। आज गांव में कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया, जिसमें भारी संख्या में ग्रामीण जुटे और नोटों की मालाएं पहनाकर हनुमान कूकणा को सम्मानित किया। गांव के बड़े बुजुर्गों ने बताया कि 1988 से यह परंपरा चली आ रही है। भले ही कम वोटों से प्रत्याशी हारे या ज्यादा से, हारने वाले को इसी प्रकार सम्मानित किया जाता है।

ALSO READ  भारत जोड़ो यात्रा के लिए चंदा नहीं दिया तो दुकान में तोडफ़ोड़, तीन कांग्रेसी सस्पेंड

उन्होंने कहा कि एक माह का चुनावी मेला जा चुका है, लेकिन चुनाव के बाद गांव का प्रेम प्यार न बिगड़े, हारने वाले को द्वेष भावना न आए, वह हतोत्साहित न हो, इसलिए पूरा गांव अपनी भावनानुसार नगदी देता है और राशि इकट्ठी कर हारे उम्मीदवार को दी जाती है। वही हनुमान कूकणा ने इस प्यार और समर्थन पर गांव का आभार जताया और कहा कि चुनाव में भी पूरा गांव उनके साथ था और आज भी तन, मन और धन से उनके साथ है, इससे ज्यादा वे कुछ नहीं कह सकते।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *