पुराना वाहन स्क्रैप कर नया वाहन लेने पर 10 प्रतिशत मिलेगी छूट

चंडीगढ़। हरियाणा कैबिनेट की बैठक चंडीगढ़ स्थित सिविल सचिवालय में खत्म हो गई। बैठक में शीतकालीन सत्र की तारीख तय की गई। इस बार हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र तीन दिवसीय होगा। 22 दिसंबर से सत्र की शुरुआत होगी। 26 दिसंबर को समाप्ति होगी। इसके अलावा भी कई मुद्दों पर चर्चा की गई। हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र की कैबिनेट में तारीख तय हो गई। 22, 23 और 26 दिसंबर को सत्र बुलाया जाएगा।

 

कैबिनेट में तारीख तय होने के साथ ही अब मंजूरी के लिए राज्यपाल को भेजी जाएगी। विधानसभा में सत्र को लेकर सभी तैयारियां अभी से पूरी कर ली गई हैं। सीएम मनोहर लाल ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा विधानसभा (सदस्यों के वेतन, भत्ते और पेंशन) अधिनियम के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है। नई हरियाणा आत्मनिर्भर टेक्सटाइल पालिसी 2022-25 को दी गई मंजूरी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 5एस विजन फार्म टू फाइबर टू फैक्ट्री टू फैशन टू फॉरेन के सिंद्धांत पर काम करेगी पालिसी, कपड़ा क्षेत्र में 4000 करोड़ रूपये के निवेश और 20000 हजार रोजगार देना लक्ष्य है।

ALSO READ  अंतिम यात्रा पर सोनाली फौगाट, बेटी दे दिया कंधा

 

हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा आयुष चिकित्सकों की भर्ती को मंजूरी दी गई। शहरी स्थानीय निकाय विभाग के 4 अधिनियमों के निरस्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। जीएमडीए और एफएमडीए में सीईओ नियुक्ति के संबंध में नियमों में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। पुराने वाहन को स्क्रैप करके नया वाहन लेने पर नागरिक को 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी। पंजीकरण में भी 25 प्रतिशत की छूट व्यक्ति को मिलेगी। दंगाईयों से नुकसान की भरपाई के लिए आज रूल नोटिफाई किए है , जिस दिन से नोटिफाई होंगे उस दिन से लागू हो जाएंगे। जबरन धर्म परिवर्तन का कानून बनाया था आज उसके रूल फ्रेम कर दिए गए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा 200 स्क्वेर मीटर से छोटे प्लाट का डिवीजन नही हो सकता था, अब इसको 200 से कम करके 100 स्क्वेर मीटर कर दिया है।

ALSO READ  Haryana Happy Card update : इतने रूपिए तक बन रहा हरियाणा रोडवेज का हैप्पी कार्ड, पूरे साल उठा सकते है बस सफर का मुफ्त लाभ

 

इसके लिए रजिस्ट्री 1980 से पहले की होनी चाहिए। रेवाड़ी एम्स के लिए जमीन को आधिकारिक तौर पर लीज पर देने की मंजूरी, 1500 विशेष पुलिस अधिकारियों (एसपीओ) की ईआरवी चालकों के रूप में भर्ती करने को मंजूरी, वाहनों के वीआईपी नंबरों की ई-नीलामी प्रणाली शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *