बिना हेल्मेट स्टार्ट नहीं होगा बाइक, फतेहाबाद के 8वीं के छात्र ने बनाया कमाल का प्रोजैक्ट 

फतेहाबाद। फतेहाबाद के एक होनहार विद्यार्थी ने बाइक सेफ्टी पर एक ऐसे प्रोजेक्ट को तैयार किया है, जिसमें यदि दुपहिया वाहन चालक हेलमेट नहीं पहनता तो उसका बाइक स्टार्ट ही नहीं होगा। प्रोजेक्ट का चयन इंसपायर मानक अवार्ड 2023-24 के लिए हुआ है और भारत सरकार द्वारा छात्र को 10 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि भी दी गई है।

 

पुलिस लाइन स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल के 8वीं के छात्र यशराज ने बाइक सेफ्टी के लिए यह प्रोजक्ट तैयार किया है। यशराज की इस उपलब्धि पर स्कूल प्राचार्य अरूण शर्मा ने छात्र को बधाई देते हुए उसके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

 

उन्होंने बताया कि प्रति वर्ष भारत सरकार के अंर्तगत विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय विभिन्न स्कूलों के बच्चों के इनोवेटिक आइडियाज को आमंत्रित करता है। प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी डीएवी पुलिस स्कूल के विभिन्न बच्चों ने अपने इनावेटिक आइडियाज शेयर किए थे, जिनमें से यशराज के आइडिया का चयन हुआ।

ALSO READ  फतेहाबाद में मात्र एक वोट से हारे प्रत्याशी को ग्रामीणों ने दिए 11.11 लाख, गाड़ी व जमीन

 

अब यशराज स्कूल की लैब में अपना प्रोजेक्ट बनाएगा और जिला एवं राज्य स्तर पर स्कूल का प्रतिनिधित्व करेगा। यशराज का प्रोजेक्ट सडक़ सुरक्षा पर आधारित था। अक्सर देखा गया है कि दोपहिया वाहन चालक द्वारा हैलमेट न पहने होने के कारण हादसे की स्थिति में उसे अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है।

 

यशराज ने ऐसा प्रोजेक्ट बताया कि अगर दोपहिया वाहन चालक ने हेलमेट नहीं पहना होगा तो बाईक स्टार्ट ही नहीं होगा। प्राचार्य ने छात्र, उसके अभिभावकों को बधाई दी और अगले चरण में सफलता के लिए शुभकामनाएं दी हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *