चौटाला से पानीपत सहित हरियाणा के तीन नए हाइवे को केंद्र की मंजूरी

चंडीगढ़। आखिरकार चौटाला गांव से पानीपत तक बनाए जाने वाले नए हाईवे को केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है। यह ग्रीन फील्ड हाईवे सिरसा चौटाला-डबवाली से फतेहाबाद जिले को कवर करते हुए पानीपत जाएगा। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का यह ड्रीम प्रोजेक्ट माना जा रहा है। केंद्र सरकार ने हरियाणा के 3 नए हाईवे को मंजूर किया है।

 

इनमें दिल्ली से अंबाला, हिसार से रेवाड़ी के हाईवे भी शामिल हैं। चौटाला से पानीपत तक बनाए जाने वाले ग्रीन फील्ड हाईवे में कई कस्बे शामिल होंगे जिनका विकास गति पकड़ सकता है। यह हाईवे फतेहाबाद जिले में हांसपुर से शुरू होगा और रतिया, भूना होते हुए आगे निकल जाएगा। इस प्रकार फतेहाबाद जिले को भी एक नया हाईवे मिल जाएगा।

केंद्र सरकार की मंजूरी के बाद अब जल्द ही इसकी डीपीआर तैयार की जाएगी और सर्वेक्षण रिपोर्ट मिलने के बाद आगे का कार्य शुरू किया जाएगा। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने पुष्टि की है कि हरियाणा को तीन नए हाईवे मिले हैं, जिनमें यह हाईवे शामिल है। इस हाईवे के बनने के बाद देहरादून से बीकानेर की कनेक्टिविटी सीधे हो जाएगी। तीनों हाईवे भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत बनाए जाने हैं। दिल्ली से अंबाला बनने वाले नए हाईवे से जीटी रोड पर ट्रैफिक का भार कम होगा। यह हाईवे यमुना के किनारे बनेगा और यमुनानगर से आगे अबाला को कनेक्ट करेगा। दिल्ली से हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और हिमाचल, जम्मू-कश्मीर को जाने वाले लोग जीटी रोड के साथ-साथ इस हाइवे को भी प्रयोग कर सकेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *