लोगों में न्यूक्लीयर पॉवर प्लांट को लेकर भ्रांतिया दूर करेगी एटम ऑन व्हील, डीसी ने दिखाई हरी झंडी

फतेहाबाद, 5 अक्टूबर। आम जनता को जमीनी स्तर पर परमाणु ऊर्जा की उपयोगिता और इससे जुड़ी भ्रांतियों, डर और गलतफहमियों के साथ-साथ देश भर के परमाणु विद्युत घरों के सुरक्षित प्रचालन के बारे में एक जन जागरूकता अभियान के अंतर्गत न्यूक्लियर पावर ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) की एटम ऑन व्हील्स नामक वातानुकूलित प्रदर्शनी बस को उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने झंडी दिखाकर फतेहाबाद जिले के अंतर्गत  आने वाले गोरखपुर हरियाणा अणु विद्युत परियोजना के आसपास आने वाले गांवों में जन जागरूकता के लिए रवाना किया। यह चलित प्रदर्शनी के माध्यम से अगले 4 महीनों तक लगभग 240 गांवों के लोगों को जागरूक करेगी।


एनपीसीआईएल ने सामाजिक सरोकार के तहत करवाए 53 करोड़ रुपये के विकास कार्य:-
गोरखपुर हरियाणा अणु विद्युत परियोजना एनपीसीआईएल का एक महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। गोरखपुर प्लांट व अग्रोहा टाउनशिप के 16 किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों में एनपीसीआईएल द्वारा सामाजिक सरोकार के तहत विभिन्न प्रकार के विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने बताया कि वर्ष 2014-15 से एनपीसीआईएल यह विकास कार्य करवा रही है और अब तक प्लांट व अग्रोहा टाउनशिप के 16 किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों में 53 करोड़ 83 लाख रुपये के विभिन्न विकास कार्य करवाए गए है।

ALSO READ  भूना में बड़ा हादसा टला, मिट्टी में धंसी सवारियों से भरी बस


उन्होंने बताया कि इस वित्त वर्ष में 12 करोड़ रुपये के विकास कार्य किए जाने प्रस्तावित है, जिनमें से 8 करोड़ रुपये के काम पूरे हो चुके हैं। इस वित्त वर्ष में गांव बैजलपुर में एस्ट्रोट्रफ हॉकी ग्राउंड, अग्रोहा टाउनशिप के साथ लगते गांव में मोबाइल क्लीनिक सुविधा एनपीसीआईएल द्वारा उपलब्ध करवाई गई है। साबरवास, कुम्हारिया व गोरखपुर में फिरनी रोड का निर्माण, गांवों के स्कूलों में मेरिट में आने वाले विद्यार्थियों को वन टाइम अवार्ड, गांवों के स्कूलों व ग्राम पंचायत में वाटर कूलर तथा सभी स्कूलों में फर्नीचर आईटम उपलब्ध करवाए गए है। कुछ विकास कार्यों पर अभी काम चल रहा है।


उपायुक्त अजय सिंह तोमर ने बताया कि वर्ष 2014-15 में एनपीसीआईएल के द्वारा दस करोड़, वर्ष 2015-16 में 2.6 करोड़ रुपये, वर्ष 2016-17 में 87.60 लाख रुपये, वर्ष 2017-18 में 45 लाख, वर्ष 2018-19 में 2.25 करोड़ रुपये, 2019-20 में 2.45 करोड़ रुपये, वर्ष 2020-21 में 6.78 करोड़ रुपये, वर्ष 2021-22 में 5.66 करोड़ रुपये, वर्ष 2022-23 में 10.75 करोड़ रुपये के विभिन्न विकास कार्य करवाए गए है।


एनपीसीआईएल के अधिकारियों ने बताया कि एटम ऑन व्हील्स नामक वातानुकूलित प्रदर्शनी का उद्देश्य लोगों को परमाणु ऊर्जा से जुड़ी बातों को बहुत ही सरल और रोचक तरीके से बताना है। प्रदर्शनी का मकसद न केवल लोगों के मन से परमाणु ऊर्जा से जुड़ी विभिन्न प्रकार की भ्रांतियों, डर को दूर करना है बल्कि उन्हें इसके दैनिक जीवन से जुड़ी बहुपयोगी एवं सकारात्मक पहलुओं से भी अवगत कराना है ताकि वे आगे चलकर परमाणु ऊर्जा के प्रति एक बेहतर सोच विकसित कर देश की प्रगति में अपना बहुमूल्य योगदान दे सकें।

ALSO READ  खेत मजदूर ने पीया कीटनाशक, सरपंची चुनाव में हारे खेत मालिक के लोगों पर दबाव बनाने का आरोप 

एनपीसीआईएल ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आन्ध्रप्रदेश, हरियाणा और  गुजरात  जैसे  राज्यों  में एक  शैक्षिक ग्रामीण एकीकरण कार्यक्रम आयोजित किया है। इस प्रदर्शनी के उद्देश्य ऐसे सभी गांवों से विभिन्न लोगों को आमंत्रित करना है, ताकि वे परमाणु ऊर्जा के वास्तविक स्वरूप और इसके व्यवहार, उपयोग और सुरक्षा से जुड़ी बातों को समझ सकें। यह चलित वैन अणु विद्युत परियोजना के आस पास आने वाले प्रत्येक गांव में पंचायत भवन, स्कूलों, चिकित्सा केन्द्रों, सामुदायिक केन्द्रों, तहसील भवन आदि जैसे प्रमुख स्थानों पर खड़ी की जाएगी जिनमें स्कूली छात्र, महिलाएं, युवा, कारीगर, ग्राम पंचायत सदस्य, स्वयंसेवी संगठनों के सदस्य व स्थानीय ग्रामीण को इसके बारे में देखने का मौका मिलेगा।


उन्होंने बताया कि इन प्रदर्शनियों में आंगतुकों को परमाणु ऊर्जा और सुरक्षा के वैज्ञानिक पक्षों पर बहुत सी शैक्षिक फिल्में दिखाई जाएगी। इसके साथ ही वैन पर लगाई गई प्रदर्शनी की वस्तुएं व पैनल स्थानीय भाषा में तैयार किए गए है, जिससे लोग आसानी से परमाणु ऊर्जा के संदेश को ग्रहण कर सके। इस अवसर पर लोगों को पुस्तिका के रूप में विकसित रचनात्मक साहित्य भी वितरित किया जाएगा।

ALSO READ  Principal molests female teacher : हरियाणा में प्रिंसिपल ने म्यूजिक टीचर से छेड़छाड़ की : कहा- आज तो कमाल लग रही हो, मुझे खुश कर दो, सारी क्लास हटा दूंगा

इस प्रदर्शनी के समन्वयक प्रदर्शनी में आने के लिए प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचने और उसे परमाणु ऊर्जा की व्यावहारिकता के बारे में बताने तथा परमाणु ऊर्जा के बारे में उसकी जिज्ञासाओं और शंकाओं के समाधान के लिए वे अथक प्रयास कर रहे हैं। प्रदर्शनी में ऊर्जा उत्पादन के पारंपारिक माध्यमों के मुकाबले परमाणु ऊर्जा की अधिक आवश्यकता, उपयोग की सुरक्षा, परमाणु ऊर्जा के माध्यम से बिजली के उत्पादन की कम लागत एवं आपूर्ति की निंरतरता जैसे परमाणु ऊर्जा के विभिन्न लोगों के बारे में बताने पर विशेष जोर दिया जाएगा। इस अवसर पर गोरखपुर हरियाणा अणु विद्युत परियोजना (जीएचवीपी) परियोजना निदेशक आरएस बरवाल, अपर मुख्य अभियंता उमेद यादव, उप महाप्रबंधक पुतन सिंह तोमर व अमृतेश श्रीवास्तव उपस्थित रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *