Good information for engineering students, B.Tech-M.Tech will be taught in polytechnics.

Education news : इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों के लिए आई अच्छी सूचना, पॉलिटेक्निकों में होगी बीटेक-एमटेक की पढ़ाई

Education news : उत्तराखंड के पॉलिटेक्निक के कॉलेजों में भी विद्यार्थी जल्द ही बीटेक और एमटेक के इंटीग्रेटेड कोर्स की पढ़ाई करते हुए दिखेंगे। इसके लिए तकनीकी शिक्षा विभाग ने राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेजों में डिप्लोमा कोर्सों की तरह ही बीटेक और एमटेक की पढ़ाई कराने का फैसला लिया है। इससे विद्यार्थियों को भारी फीस देकर इंजीनियर कॉलेजों की ओर रूख नहीं करना होगा। उत्तराखंड के आज के समय में 71 पॉलिटेक्निकों में डिप्लोमा से रिलेटिड विद्यार्थियों को पढ़ाई कराई जा रही है।

 

 

देहरादून और काशीपुर में भी शुरू होगा कोर्स

प्राविधिक शिक्षा विभाग (Education news) के जॉइंट डायरेक्टर आलोक मिश्रा ने बताया कि, तकनीकी शिक्षा विभाग पॉलिटेक्निक कॉलेजों में इंजीनियरिंग कॉलेजों की तरह बीटेक और एमटेक की पढ़ाई कराने की तैयारी में है। इसकी शुरुआत इस सत्र से नरेंद्र नगर पॉलिटेक्निक से की जा रही है। इसके साथ-साथ देहरादून और काशीपुर में भी बीटेक और एमटेक के इंटीग्रेटेड कोर्स की योजना बनाई जा रही है।

ALSO READ  Haryana Private School Bus News : गुजरात, पंजाब व राजस्थान में चलेंगी हरियाणा की कंडम स्कूल बसें, एनओसी के लिए फाइलों का ढेर लगना शुरू

उन्होंने बताया कि, बीटेक और एमटेक के इंटीग्रेटेड कोर्स के लिए विद्यार्थी प्राइवेज कॉलेजों में इधर – उधर धक्के खाते है और भारी फीस चुकाने के बाद भी उन्हें रोजगार नहीं मिल पाता है। सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों में बीटेक और एमटेक के लिए भी प्रवेश परीक्षा कराई जाएगी। जबकि उत्तराखंड शासन-प्रशासन इसके लिए तैयारी कर रहा है। काशीपुर, नरेंद्र नगर और इस सत्र से बीटेक व एमटेक की पढ़ाई कराई जाएगी।

 

 

70 पॉलीटेक्निक कॉलेजों को अपग्रेड किया जाएगा

जॉइंट डायरेक्टर आलोक मिश्रा ने बताया कि, काशीपुर में तकनीकी शिक्षा विभाग बीटेक और एमटेक की पढ़ाई (Education news) करवाने की तैयारी कर रहा है। इसके बाद अन्य राजकीय पॉलिटेक्निकों में भी यह योजना शुरू की जाएगी। कुल मिलाकर 70 पॉलीटेक्निक कॉलेजों को अपग्रेड किया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *