Smart Meter Update : फतेहाबाद, जींद सहित 10 जिलों में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए बड़े निवेश के साथ 681 करोड़ रूपये के टेंडर

Smart Meter Update : हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्रों में बिचली चोरी करने के कई केस सामने आते है। क्योंकि अब भी ग्रामीण क्षेत्रों में नंगे तारों से डोरी डालना या पुराने मीटरों प्रचलन है। इस प्रकार हरियाणा में बिजली चोरी की समस्या को हल करने के लिए बिजली निगम बड़ी योजना पर काम कर रहा है।

इस पहल के तहत राज्य के 10 जिलों में स्मार्ट मीटर ( Smart Meter Update ) लगाने की योजना को गति दी गई है। योजना पहले कुछ चुनिंदा जगहों पर ट्रायल की गई थी। अब इसके लिए सिरसा, फतेहबाद और जींद सहित कई जिलों में बडे़ निवेश के साथ टेंडर लगाए गए हैं जिनकी कुल राशि 681 करोड़ रूपये है। स्मार्ट मीटर के इस्तेमाल से बिजली चोरी में कमी आने की उम्मीद हैं और यह व्यवस्था उपभोक्ताओं को भी अपने बिजली उपयोग को अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रित करनें में मदद करेगी।

ALSO READ  Haryana Agriculture news : हरियाणा के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, ढेंचा बीज पर हरियाणा सरकार देगी 80% सब्सिडी अभी करें आवेदन

 

स्मार्ट मीटर के विशेष रूप से क्या लाभ है ?

आपकों बता दें कि, अगर आपके घर या ऑफिस में स्मार्ट मीटर ( Smart Meter Update ) लगने के बाद, आप अपने मॉबाईल फोन से ही बिजली की खपत की निगरानी कर सकेंगे। इस तकनीकि प्रगति से बिजली के उपयोग का सहि आंकलन हो सकेगा और अनावश्यक बिलों से मुक्ति मिलेगी। बिजली लोड का सही अनुमान लगाने में स्मार्ट मीटर हेल्प करते है।

ऐसी प्रक्रिया के तहत ग्राहकों को उनकी वास्तविक खपत के अनुसार ही बिल भेजा जा सके। इससे बिजली निगम को भी बिल वसूली में सुविधा होगी और बिजली चोरी पर प्रभावी रूप से नियंत्रण पाया जा सकेगा।

 

स्मार्ट मीटर लगाने की प्रक्रिया

गौरतलब है कि मार्च से ही स्मार्ट मीटर ( Smart Meter Update ) लगाने की योजना को तेजी से आगे बढ़ाने की उम्मीद थी। दरअसल की टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है, विभाग ने गुरूग्राम व फरीदाबाद के लिए 546 करोड़ रूपये, हिसार भिवानी जिलों के लिए 548 करोड़ रूपये और पलवल, नारनौल और रेवाड़ी के लिए 579 करोड़ रूपये के टेंडर भी जारी किए गए हैं। इन टेंडरों के माध्यम से उम्मीद है कि हरियाणा में आगामी महीनों में स्मार्ट मीटरिंग की सुविधा प्रत्येक जिले मेें लागू हो जाएगी।

ALSO READ  HBSE 10th Results 2024 : 12वीं की आंसर शीट के बाद अब 10वीं की मार्किंग शुरू, इस दिन आएगा 10 वीं कक्षा का रिजल्ट

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *