Hbse 12th Result chek: 12th board result released in Haryana, more girls passed than boys, rural children were more successful than urban children.

Hbse 12th Result chek : हरियाणा में 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी, लड़कों से ज्यादा लड़कियां पास, शहरी से ज्यादा कामयाब रहे ग्रामीण बच्चे

Hbse 12th Result chek official link : माध्यमिक शिक्षा बोर्ड हरियाणा ने आज कक्षा 12 का रिजल्ट जारी कर दिया है। छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रोल नंबर और जन्म तिथि का इस्तेमाल कर परिणाम (Hbse Result Link)देख सकते हैं। बोर्ड 12वीं के रिजल्ट और मार्कशीट डिजिलॉकर एप और SMS पर भी अपलोड करता है। छात्रों को डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए डिजिलॉकर ऐप से डाउनलोड करने की सलाह दी गई है। जो अभ्यर्थी अपने अंकों से संतुष्ट नहीं होंगे, वे 20 दिनों के अंदर जांच और पुनर्मूल्यांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

 

प्रदेश भर में 1484 केंद्रों पर एग्जाम (Hbse Result Link) हुए
हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से लेकर 2 अप्रैल के बीच आयोजित की गई थीं। इन परीक्षाओं के लिए प्रदेश भर में कुल 1484 परीक्षा केंद्रों पर एग्जाम दिए थे। 12वीं के करीब 2,21,000 से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे।  12वीं की उत्तर पुस्तिका मूल्यांकन का कार्य बीते शनिवार को ही पूरा हुआ था। हरियाणा बोर्ड 12वीं की परीक्षा में कुल 85.31 फीसदी बच्चे पास हुए हैं। बोर्ड चेयरमैन डॉ. वीपी यादव ने PC कर रिजल्‍ट जारी किया।

ALSO READ  गलती से इस गांव में चुने गए दो-दो सरपंच, हारे उम्मीदवार को भी दिया सरपंच सर्टिफिकेट, अब लौटा नहीं रहा

शहरी से ज्यादा कामयाब रहे ग्रामीण बच्चे
हरियाणा इंटरमीडिएट की परीक्षा में लड़कों की बजाय लड़कियों ने इस बार बाजी मारी है, जहां बोर्ड परीक्षा में 88.14 % लड़कियां पास हुई हैं, वहीं 82.52 प्रतिशत लड़के ही पास हो पाए हैं। हरियाणा बोर्ड की परीक्षा में सरकारी की बजाय निजी स्कूलों के बच्‍चे आगे रहे। निजी स्कूलों का रिजल्‍ट जहां 88.12% रहा, वहीं सरकारी स्कूलों के 83.34% बच्चे पास हुए। हरियाणा बोर्ड के (12th Result) रिजल्‍ट में ओवरऑल शहरी की बजाय ग्रामीण बच्‍चे ज्‍यादा कामयाब रहे।

 

Clik Here⇓

hbse result official link, HBSE result check: 12th board result released in Haryana

 

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष डॉ० वी.पी. यादव ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि परीक्षार्थी अपना परीक्षा परिणाम बाद दोपहर बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट Www.Bseh.Org.In पर देख सकते हैं। डॉ० यादव ने बताया कि सीनियर सेकेंडरी (शैक्षिक) नियमित परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम 85.31 प्रतिशत तथा स्वयंपाठी परीक्षार्थियों का परिणाम 65.32 % रहा है। बोर्ड अध्यक्ष ने सभी छात्र-छात्राओं को उनके बेहतर परीक्षा परिणाम के लिए हार्दिक बधाई दी।

ALSO READ  Jhajjar Blackmail News : ब्लैकमेल में सरपंच से ढ़ाई लाख रुपए की रिश्वत लेता होमगार्ड काबू, जानिए क्या दी थी धमकी

 

डॉ यादव ने बताया कि सीनियर सेकेंडरी (शैक्षिक) नियमित परीक्षा में 213504 परीक्षार्थी शामिल हुए थे, जिनमें से 182136 उत्तीर्ण हुए और 6169 परीक्षार्थी अनुत्तीर्ण रहे। इस परीक्षा में 105993 प्रविष्ठ छात्राओं में से 93418 पास हुई, इनकी पास प्रतिशतता 88.14 रही, जबकि 107511 छात्रों में से 88718 ही पास हुए, इनकी पास प्रतिशतता 82.52 रही। इस प्रकार छात्राओं ने छात्रों से 5.62 प्रतिशत ज्यादा पास प्रतिशतता दर्ज कर बढ़त हासिल की है।  बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इस परीक्षा में  ( (Hbse 12th Result) ) राजकीय विद्यालयों की पास प्रतिशतता 83.35 रही, प्राईवेट विद्यालयों में पासिंग प्रतिशत 88.12 रहा है। इस परीक्षा में ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों का पास प्रतिशत 86.17 रहा, जबकि शहरी क्षेत्र के विद्यार्थियों की पास प्रतिशतता 83.53 रही है। उन्होंने बताया कि पास प्रतिशतता में जिला महेंद्रगढ़ टॉप तथा जिला नूंह पायदान पर सबसे नीचे रहा।

ALSO READ  Haryana Congress politics : हरियाणा में कांग्रेस के कैंडीडेट पर घमासान, बृजेंद्र की टिकट कटी तो बीरेंद्र सिंह ने कहा- बिना बुलाए नहीं करूंगा प्रचार, 28 को जींद में करेंगे मीटिंग, किरण चौधरी ने भी बुलाई बैठक

 


ये खबर भी पढ़ें :

Hope to make Brijendra Singh CM : बांगर के चौधरी बीरेंद्र सिंह की 40 साल तक खुद CM बनने की लालसा रही, अब अब बेटे बृजेंद्र सिंह को सीएम बनाने की उम्मीद

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *