Haryana Education Board : आपकी डीएमसी कट, फट या जल गई हो या चूहे कुतर गए है, तो आपको मिलेगी अब घर बैठे नई डीएमसी

Haryana Education Board : जब आपकी डीएमसी या सर्टिफिकेट जल जाता है, या घर पे अलमारी में चूहों दुवार कुत्तरी जाती है, तो आप अपने भविष्य को लेकर बहुत घबरा जा जाते हो। तो अब घबराने की जरूरत नहीं है। इस बीच आप लोगों के लिए हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने खुश खबर दी है। हरियाणा बोर्ड (Haryana Education Board) ने इसके लिए भी व्यवस्था कर दी है। हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए परिवार पहचान पत्र को अनिवार्य दस्तावेज बना दिया गया है।

 

कटे फटे डीएमसी या सर्टिफिकेट पर हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने कही ये बात

हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी (Haryana Education Board) ने जानकारी देते हुए कहा है कि, सर्टिफिकेट खो जाने, जल जाने या फट जाने की स्थिति में दोबारा मंगवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास अपने क्षतिग्रस्त सर्टिफिकेट की फोटो कॉपी होनी चाहिए। इस फोटोकॉपी के माध्यम से आप प्रमाण पत्र की मूल प्रति प्राप्त करने के लिए दिए गए आधिकारिक प्रारूप को सही ढंग से भर सकेंगे।

ALSO READ  School Summer Vacation Holiday release : एचबीएसई ने स्कूलों में गर्मी की छु्ट्टियों का किया ऐलान, 1 महिने बाद दोबारा इस दिन खुलेंगे स्कूल

दिए गए प्रारूप को भरने से पहले यह भी सुनिश्चित कर लें कि प्रमाण पत्र में उल्लिखित आवेदक का नाम, जन्मतिथि और माता- पिता का नाम वही होना चाहिए जो हरियाणा परिवार पहचान पत्र में उल्लेखित है।

आपको बता दें की, आवेदन पत्र को प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी की सहायता से अपनी सुविधा के अनुसार हिंदी या अंग्रेजी में भरें, या उस स्कूल के हेडमास्टर या प्रिंसिपल से भरवाएं जहां छात्र ने पढ़ाई की थी। जबकि इसे विद्यालय से प्रमाणित कराना अनिवार्य है।

अगर विद्यालय बंद है, तो आवेदन पत्र को उस ब्लॉक के उच्च शिक्षा अधिकारी से प्रमाणित कराना अनिवार्य है। अगर सर्टिफिकेट खो जाए या चोरी हो जाए, तो ऐसी स्थिति में प्रमाणित करने वाला अधिकारी आवेदक से FIR की मांग भी कर सकता है।

ALSO READ  International tesk : एमडीएच मसाला प्रॉडक्ट से हो सकती है, कैंसर जैसी घातक बीमारी! आए जानें रिसर्च में क्या बताया गया

 

नए सर्टिफिकेट के लिए कैसे करें अप्लाई

नए सर्टिफिकेट से समंधित आवेदन पत्र को सही ढंग से भरने और उसको देखने के बाद saralharayana.gov.in की मुख्य वेबसाइट पर लॉग इन करेंगे और इसके बाद आप Apply For Services -View All Services-Search-Duplicate सर्टिफिकेट बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा (Haryana Education Board) पर क्लिक करेंगे। यहां आपको हरियाणा परिवार पहचान पत्र भरना अनिवार्य होगा।

जान लें की, फैमिली आईडी के जरिए खुलने वाले इस फॉर्म में कुछ जानकारी मांगी जाती है। जो आपके आवेदन पत्र पर भी लिखी होती है। फॉर्म भरने के बाद आपसे दस्तावेज अपलोड करने के लिए कहा जाएगा और फिर आप यूपीआई के माध्यम से सभी प्रमाणपत्रों (Haryana Education Board) के लिए अलग- अलग फार्म फीस पेमेंट कर सकते हैं।

इस कार्य को करने के लिए कहीं भी किसी भी प्रकार की ऑपरेटर आईडी या कियोस्क आईडी की आवश्यकता नहीं है, न ही कोई छिपा हुआ चार्ज की आवश्यकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *