If there is humidity in the room due to cooler air, then adopt these methods to remove humidity.

Best trick to Water Cooler : कूलर की हवा की वजह से कमरे में है तो उमस, तो अपनाएं उमस निकालने के ये तरिके

Best trick to Water Cooler :  पिछले कुछ दिनों से गर्मी बहुत ज्यादा बढ़ने लोगों का हाल-बद्हाल बद्तर हो चुका है। और हालात ऐसे बन चुके हैं कि, लोगों को अब कूलर से भी आराम नहीं मिल पा रहा है। मई से जुलाई तक का महीना लोगों को भीषण गर्मी के चक्कर में बहुत कुछ चेलना बाकि है। वैसे तो लोगों को इस भीषण गर्मी में घर से बाहर निकलने का भी मन नहीं होता है। मगर कमरे में पूरी दिन कूलर के आगे गुजारना भी बहुत मुश्किल है, क्योंकि कूलर की हवा की वजह से कमरे में बहुत उमस उत्पन्न होने लगती है। हद से ज्यादा उमस होने के कारण हमारा शरीर चिपचिपा होने लगता है और कमरे में रहने का भी मन नहीं करता है।तो इस तरह यदि आप भी कूलर (Best trick to Water Cooler) की हवा से कमरे में हो रही उमस से परेशान हैं, तो आए जानें कमरे में से उमस को खत्म करने के तरीके।

उमस खत्म करने का पहला तरीका 

पाठकों को बता दें कि, कूलर (Best trick to Water Cooler) से हो रही उमस के कारण रात में नींद आना बेहद कठिन होता है। ऐसे में कई लोग उमस की वजह से पूरी रात बस करवट ही बदलते रह जाते हैं। ऐसे लोगों को उमस खत्म करने के लिए सबसे पहले कमरे से कूलर को बाहर रखना चाहिए। कूलर को या तो आप खिड़की से बाहर की तरफ रखें या दरवाजे के बाहर रखें। क्योंकि ऐसे करने से कमरे में हो रही गर्मी से होने वाली उमस कम हो जाएगी। दरअसल, कमरे में कूलर चलाने से उमस इसलिए होती है कि, कमरे की गर्माहट बस बंद कमरे में ही घूमती रहती है। जबकि गर्मी ज्यादा होने और कूलर से निकल रहा पानी, हवा में नमी बना देता है, जिससे कमरे में आपको चिपचिपा जैसा महसूस होने लगता है।

ALSO READ  Haryana news : व्यक्ति ने निगली चूहे खाने की दवाई, रात को काम से लौटा था घर ! पुलिस कर रही मामले की जांच

उमस खत्म करने का दूसरा तरिका

पाठकों को कूलर (Best trick to Water Cooler) के उमस खत्म करने के प्रति दूसरा तरीका बतातेे है कि, यदि कूलर कमरे से बाहर नहीं रख सकते हैं। फिर इस दौरान कूलर में पानी वाला पंप बंद कर दें और आपको सिर्फ कूलर का पंखा ही चलाना होगा। क्योंकि कूलर से निकल रहा पानी ही कमरे में उमस बनाता है। यदि आपके कमरे में खिड़की नहीं है और कमरा पूरी तरह से बंद है, तो आपको कूलर बिना पानी के चलाना चाहिए। ताकि, इससे कमरे में उमस नहीं बन पाए।

 

 

 

तीसरा तरीका

यदि आपके कमरे में खिड़की है तो, कमरे से उमस खत्म करने के लिए आप कूलर (Best trick to Water Cooler) के साथ पंखा जरूर चलाएं और खिड़की खुली रखें। इससे कमरे में उमस भी कम होगी और आपको चिपचिपा भी महसूस नहीं होगा। क्योंकि पंखे से कूलर की पानी वाली हवा कमरे में चारों तरफ फैल जाएगी। जिससे कमरा भी ठंडा रहेगा और उमस भी खत्म हो जाएगी।

ALSO READ  Human body Current : अचानक किसी को छूते ही क्यों लगता है करंट? आए जानें इसके पीछे का राज

 

चौथा तरीका 

कूलर (Best trick to Water Cooler) से कमरे में हो रही उमस कम करने के लिए आप एडजेस्ट फैन तथा रोशनदान में लगे पंखे को भी चला सकते हैं। अगर आपके कमरे में कोई खिड़की नहीं है, तो किचन में एडजेस्ट फैन लगवा लें। इससे कमरे में हो रही उमस एडजस्ट फैन की मदद से लू जैसी गर्म हवा कमरे से बाहर चली जाएगी।

 

 

 

पांचवा एवं आखिरी तरीका

पाठको के लिए उमस खत्म करने के लिए पांचवा एवं आखिरी तरीका यह है कि, कमरे में उमस कम करने के लिए आप कूलर के एक तरफ के दरवाजे को खुला रख सकते हैं। कूलर में जहां से आप पानी भरते हैं, उस तरफ के दरवाजे पर लगे पाइप को हटा कर आप कूलर के मध्य में कर दें, ताकी पानी बाहर की तरफ न गीरे। कूलर (Best trick to Water Cooler) का एक तरफ का दरवाजा खुला रखने पर, कमरे में उमस कम होगी। साथ ही, कूलर बाहर की हवा को खींचकर आपके कमरे में फेकेगा, जिससे आपको चिपचिपाहट से राहत मिलेगी।

ALSO READ  Haryana News : कक्षा पहली से 12वीं तक के विद्यार्थियों को अब मुफ्त में मिलेगा वाहन, हरियाणा सरकार ने दिए आदेश

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *