Credit Card UPI links : MasterCard और Visa Card से कैसे UPI पेमेंट करें, आए जानें पूरा प्रोसेस

Credit Card UPI links : आज देशभर में डिजीडल की दुनियां गांव की छोटी – छोटी दुकानों से लेकर शहर के बड़े बाजारों तक फैल गई है। जहां लोग कैश के बजाएं में ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा दे रहे है। इस तरह मॉडर्न जमाने में ऑनलाइन पेमेंट (Credit Card UPI links) की संख्या में लगातार तेजी देखने को मिली है। डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार के साथ केंद्रीय बैंक (RBI) द्वारा भी कई कदम उठाए जा रहे हैं। 

 

वीजा और मास्टर कार्ड से भी यूपीआई पेमेंट कर सकतें हैं

आज हम यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) के लिए आसानी से क्रेडिट कार्ड को भी लिंक कर सकते हैं। इसके अलावा जिन यूजर के पास Visa और Mastercard है,  वह भी यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।

ALSO READ  SSC CHSL Vacancy 2024 : SSC CHSL के पदों पर होगी बंपर भर्ती, जानें कैसे भरे आवेदन

बता दें की, डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए सरकार के साथ आरबीआई (RBI) द्वारा भी कई कदम उठाए जा रहे हैं। पहले जहां हमें यूपीआई पेमेंट (Credit Card UPI links) के लिए बैंक अकाउंट को लिंक करवाने की जरूरत होती थी।

आपको बता दें की, हम क्रेडिट कार्ड के जरिये भी आसानी से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। इसका मतलब है कि अब अगर बैंक अकाउंट में पैसे नहीं है तब भी हम क्रेडिट कार्ड की मदद से यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।

 

डिजिटल पेमेंट से लोगों को क्या फायदा मिला ?

बाजार या ऑफिस जाते समय हम घर पर अपना पर्स भूल गए हैं तब भी हमें टेंशन नहीं होती है, क्योंकि डिजिटल के तहत हम आसानी से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं। ऑनलाइन पेमेंट के बाद नगदी रखने की चिंता पूरी तरह से खत्म हो गई है। अब हम कहीं भी बाजार या किराने की दुकान से 5 रुपये के सामान के लिए भी हम यूपीआई करतें हैं।

ALSO READ  Siddhu Moosewala's Mother post : मई के माह में सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर का छलका दर्द, इंस्टाग्राम पर की भावुक पोस्ट

 

आरबीआई ने किन क्रेडिट कार्डों को अनुमति दी ?

क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट की जा सकती है, इसकी जानकारी देश के कई नागरिकों को सूचित नहीं है। आपको बता दें कि, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रुपे कार्ड (RuPay) को यूपीआई से लिंक (Credit Card UPI links) करने की अनुमति पिछले साल ही दे दी थी।

यानी कि जिन यूजर के पास रुपे क्रेडिट कार्ड है, वह यूपीआई पेमेंट (RuPay credit card UPI Transaction) कर सकते हैं।

 

किन बैंकों ने क्रेडिट कार्ड से यूपीआई लिंक्स शुरू किया था ?

भारत के कुछ नीची बैंकों में क्रेडिट कार्ड से यूपीआई पेमेंट का लिंक्स (Credit Card UPI links) शुरू किया था। जिसके माध्यम से आज लोगों के लिए यूपीआई पेमेंट करना आसान हो गया है।

तमाम बैंकों ने जैसे एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), यस बैंक (Yes Bank) और फेडरल बैंक जैसे कई बैंक ने वर्चुअल रुपे क्रेडिट कार्ड (Virtual Rupay Credit Card) शुरू किया है।

ALSO READ  E-Ration Card Download : घर बैठे मोबाईल से 2 मिनट में राशन कार्ड करें डाउनलोड 

यह एक तरह का क्रेडिट कार्ड (Credit Card) ही है। इस कार्ड के जरिये भी यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) करना काफी आसान हो गया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *