Drinking several glasses of water at once to quench thirst can be fatal, know how to avoid it

Water drinking trick : प्यास बुझाने के लिए एक साथ कई गिलास पानी पीने से हो सकता है जानलेवा, जानें कैसे बचें

Water drinking trick : गर्मियों की दिन शुरू हो चुके हैं और मौसम दिन प्रतिदिन गर्म होता जा रहा है। ऐसे में इस मौसम में हेल्थ एक्सपर्ट शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखने की सलाह दे रहे है।

दरअसल, देखा गया है कि, अचानक से प्यास लगने पर लोग कई गिलास पानी (Water drinking trick ) पी जाते हैं यानि एक साथ ज्यादा पानी पी लेते हैं। गर्मियों में ये आदत जानलेवा हो सकती है। इससे वाटर टॉक्सिसिटी की समस्या हो जाती है। इसी वजह से जान जाने का जोखिम हो जाता है।

 

 

 

शरीर में इलेक्ट्रोलइट बैलेंस बिगड़ जाता है

गर्मी की धूप से आने के बाद या शरीर जब बहुत ज्यादा गर्म हो तो ऐसे में शरीर डिहाइड्रेटेड हो जाता है और प्यास लगती है। लेकिन प्यास बुझाने (Water drinking trick ) के लिए भूलकर भी ज्यादा मात्रा में या एक से दो लीटर पानी एक बार में ना पिएं।

ALSO READ  America news : अब अमेरिका में रहना होगा मुश्किल, अमेरिका में बसने का सपना देख रहे हैं तो ठीक से सोच लीजिए

इससे शरीर में इलेक्ट्रोलइट बैलेंस बिगड़ जाता है और शरीर में सोडियम की मात्रा अचानक से कम होने लगती है। ब्लड में सोडियम की मात्रा कम होती ही शरीर में सूजन होने लगती है। जिसका सहि समय पर इलाज जरूरी है नहीं तो, येे जानलेवा भी हो सकता है।

 

 

 

वाटर टॉक्सिसिटी से कैसे बचें ?

जब भी शरीर गर्म होने पर या डिहाइड्रेटेड महसूस होेने पर बहुत ज्यादा पानी (Water drinking trick ) पीने की इच्छा हो तो एक साथ ढेर सारा पानी ना पिएं। एक गिलास पानी पीना है तो उसमें थोड़ी सी मात्रा में नमक मिला लें।

इससे शरीर में बिगड़े रहे सोडियम की मात्रा पर नियंत्रण होगा। साथ ही इलेक्ट्रोलइट बैलेंस रहेगा। जिससे वाटर टॉक्सिसिटी की दिक्कत पैदा नहीें होगी। इसके बावजूद नारियल पानी, नींबू पानी और फ्रेश जूस को पिएं। ऐेसे में प्यास बुझाने में सहायता मिलेगी और वाटर टॉक्सिसिटी का जोखिम पैदा नहीं होगा।

ALSO READ  अलर्ट: कहीं बहरे न हो जाएं बच्चे, खुद पर भी लागू करें यह सख्ती

 

 

 

इन विशेष बातों का ध्यान रखें

गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकल रहे हैं तो, खुद को हाइड्रेटड रखने का सही विकल्प है। इस कारण आपके शरीर का एकदम से प्यास (Water drinking trick ) महसूस नहीं होगी और ज्यादा पानी पीने से बच जाएंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *