UGC announced, now students scoring 75 percent marks will be able to directly take admission in PhD.

UGC Net Update 2024 : यूजीसी ने किया एलान, अब 75 प्रतिशत अंक पाने वाले छात्र सीधे ले सकेंगे पीएचडी में दाखिला

UGC Net Update 2024 : चार वर्षीय स्नातक कोर्स कर रहे या फिर करने जा रहे विद्यार्थी पीएचडी में एडमिशन ले सकेंगे। अब वह इस कोर्स को करने के बाद सीधे पीएचडी में दाखिला ले सकेंगे और यूजीसी नेट के लिए आवेदन भी कर सकेगे। पीएचडी में दाखिले के लिए उन्हें चार वर्षीय स्नातक कोर्स में कम से कम 75 प्रतिशत अंक या फिर उसके समकक्ष ग्रेड हासिल करना होगा।

 

 

इस वर्ष से लागू होगी व्यवस्था

गौरतलब है की, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC Net Update 2024) ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के तहत शुरू किए गए चार वर्षीय स्नातक कोर्सों की ओर विद्यार्थियों के रुझान को बढ़ाने के लिए यह अहम कदम उठाए हैं। यूजीसी चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार के अनुसार, यह व्यवस्था इसी वर्ष से लागू हो जाएगी।

ALSO READ  Loyal Man and Woman fact : इन पुरूषों पर जान छिड़कती है महिलाएं, करने लगती है अदा भरे ऐसे इशारे

 

 

(UGC Net Update 2024) पीएचडी के दाखिले में इन छात्रों को मिलेगी छूट

बता दें की, इस दौरान एससी, एसटी, ओबीसी (नान-क्रीमी लेयर), दिव्यांगजनों और ईडब्ल्यूएस विद्यार्थियों को पीएचडी के दाखिले में पांच प्रतिशत या उसके समकक्ष ग्रेड की छूट भी मिलेगी। इसके साथ चार वर्षीय स्नातक कोर्स करने वाले छात्र अब सीधे यूजीसी नेट के लिए भी आवेदन कर सकेंगे। इनमें ऐसे छात्र भी आवेदन कर सकेंगे जोकि चार वर्षीय स्नातक कोर्स के अंतिम वर्ष में होंगे।

 

 

(UGC Net Update 2024) आवेदन के दौरान विषय करने होंगे तय

आयोग ने इसके साथ ही चार वर्षीय स्नातक कोर्स (UGC Net Update 2024) करने वाले छात्रों को एक और बड़ी राहत दी है। यूजीसी नेट के लिए उन्हें विषयों की बाध्यता से छूट दे दी है। यानी अब वह कोई भी विषय चुन सकेंगे। उनके लिए अब इसकी अनिवार्यता नहीं होगी कि स्नातक में उन्होंने जो विषय पढ़े हैं, उनका ही चयन करना है। हालांकि उन्हें आवेदन के दौरान विषय तय करने होंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *