Ring road in Haryana Ring road will pass through 23 villages of Haryana, farmers will be in trouble, Rs 600 crore will come into their accounts

Ring road in haryana : हरियाणा के 23 गांवों से होकर गुजरेगा रिंग रोड, किसानों की बल्ले-बल्ले, खाते में आएंगे 600 करोड़ रुपये

Ring road in haryana : हरियाण में जल्द ही एक और रिंग रोड की सौगात मिलने जा रही है। अासपास के 23 गांवों से रिंग रोड होकर गुजरेगा। इससे वाहन चालकों को राहत मिलेगी तो किसानों की भी बल्ले-बल्ले होने वाली है। जिन किसानों की जमीन अधिगृहित की जाएगी, उनके खाते में करीब 600 करोड़ रुपये की राशि सरकार द्वारा डाली जाएगी। अंबाला में इस रिंग रोड का काम चल रहा है। अंबाला में बन रहे इस 40 किमी लंबे रिंग रोड के बनने के बाद प्रदेश के साथ लगते कई अन्य राज्यों के अहम शहरों में आने-जाने का सफर भी आसान हो जाएगा। इसके साथ ही अंबाला शहर के लोगों को भी जाम से छुटकारा मिल जाएगाए इस निर्माण के लिए किसानों से जमीन अधिग्रहण का काम भी पूरा हो चुका हैं।

अंबाला में इस तरह बनाया जाएगा रिंग रोड़
अंबाला रिंग रोड को बनाने के लिए हरियाणा के किसानों से 600 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया गया हैं। इस प्रकार हरियाणा के अंबाला में 40 किमी लंबे रिंग रोड को बनाने का काम जल्द ही शुरू होने वाला हैं। ऐसे मे ये रिंग रोड़ अंबाला छावनी से होकर गुजरने वाला हैं।

ALSO READ  Haryana Congress politics : हरियाणा में कांग्रेस के कैंडीडेट पर घमासान, बृजेंद्र की टिकट कटी तो बीरेंद्र सिंह ने कहा- बिना बुलाए नहीं करूंगा प्रचार, 28 को जींद में करेंगे मीटिंग, किरण चौधरी ने भी बुलाई बैठक

रिंग रोड़ में 2 रेलवे ओवरब्रिज और 3 फ्लाइओवर बनाए जाएंगे:-.
आपको बता देगी इस रोड़ पर 3 फ्लाईओवर भी होंगे और इसी रिंग रोड़ पर 2 रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण शुरू भी किया जाएगा। वहीं रिंग रोड़ को 5 नेशनल हाइवें से जोड़ा जाएगा। इस प्रकार रोड़ पर 2 छोटे पुलों का भी निर्माण कराया जाएगा और वहीं टांगरी नदी पर 2 बड़े पुल भी बनाएं जाएंगे।

कितने किलोमीटर के दायरे में आएंगे 23 गांव:-
शून्य से 1 किलोमीटर तकः- लोहगढ़, बलाना, याकुबपुर, बहबलपुर, भानोखेड़ी, बेगो माजरा, लखनौर साहिब, मानका सद्दोपुर व काकरू।
1 से 3.5 किलोमीटर तकः- इसमें जिला मोहाली के गांव, जैसे झरमड़ी, संगोथा, जड़ौत, बसौली, तसिम्बली, हमांयूपुर, नगला, रजापुर व खेलन।
3.5 से 6.1 किलोमीट तकः- मंडौर, कलरहेड़ी, बोह, शाहपुर, मच्छौंड़ी, बुहावा, मच्छौंड़ा, खतौली, पंजोकरा साहिब, साहबपुरा, रतनहेड़ी, मुनरहेड़ी कपूरी, खुड्डी। रौलों, खुड्डाकलां, मंगलई, सलारहेड़ी, ब्रह्मण माजरी, दुखेड़ी मोहड़ा, कोटकछवा कलां, कोट कच्छवाखुर्द बाड़ा, बाबहेड़ी, ठरवा, धुराली, मिर्जापुर, सपेहड़ा।
13.1 से 40 किलोमीटर तकः- घसीटपुर और संभालखा गांव

 

गांवो के किसानों को कितनी राशि दी गई ?
अंबाला रिंग रोड़ के अंतर्गत में आने वाले गांवों के किसानों के खाते में 600 करोड़ रूपये राशि डाली गई। रोड बनाने वाली कंपनी से सूचना मिलेगी की सरकार के द्वारा गांव बाड़ाए बुहावाए धुराली, दुखेड़ी कोटकछुआ खुर्द एवं मोहड़ा के 253 किसानों को लगभग 107.33 करोड़ रुपए की राशि वितरित की गई है। बताया गया कि रिंग रोड परियोजना के तहत लगभग 600 करोड़ रुपए की राशि उन किसानों को दी जाएगी, जिनकी जमीन अधिग्रहित की गई हैं।

ALSO READ  चौटाला से पानीपत सहित हरियाणा के तीन नए हाइवे को केंद्र की मंजूरी

 

वहीं 30 गांवों की 657 एकड़ जमीन अधिग्रहित की जाएगी, जिसमें 3 गांव पंजाब के हैए अंबाला रिंग रोड 5 नेशनल हाइवे को आपस में लिंक करेगा और 40 किलोमीटर लंबा नया अंबाला-कालाअंबा हाईवे रिंग रोड से ही प्रारंभ होगा।
एक हाईवे शहजादपुर से होता हुआ कालाअंबा तक बनेगाए फोर लेन हाईवे पर दो बड़े पुल और कई छोटे पुल बनेंगे।
इसी हाईवे पर 15 व्हीकुलर अंडर पास बनेंगे और हर गांव से हाइवे पर चढ़ने के लिए अलग से रास्ता बनाया जाएगा।
नया हाईवे रिंग रोड अंबाला में पंजोखरा गांव के पास जुडेगा, यह पुरानी नारायणगढ़ रोड़ से अलग हाइवे होगा।

 

इन नेशनल हाईवे को आपस में जोड़ेगा
रिंग रोड 5 नेशनल हाईवे को आपस में जोड़ेगाए 6 लेन का रिंग रोड़ अंबाला-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर सद्दोपुर से शुरू होकर पंजोखरा साहिब के पास अंबाला.रुड़की नेशनल हाईवे.344 से जुड़ेगा। उसके बाद टांगरी नदी से रतनहेड़ी से खुड़्डा,अंबाला-जगाधरी नेशनल हाईवे-73 तक, छावनी नई अनाज मंडी से मोहड़ा में जीटी रोड़ से जुड़ेगा, शाहपुर से बलाना में अंबाला-हिसार रोड़ से जुड़ेगा, बलाना से सद्दोपुर तक बाइपास पहले से चालू हो चुका हैं।

ALSO READ  Haryana Congress : भूपेंद्र हुड्डा ही हरियाणा में कांग्रेस के असली बाॅस, 10 में से 7 सीटों पर जिसकी पैरवी की, उसी को टिकट, एसआरके गुट को झटका

भीड़भाड़ वाले शहरो के स्थानों पर जाम से मिलेगी निजात
ऐसे मे ये रिंग रोड़ अंबाला में बाईपास का काम करेगा, जगाधरी से आने वाले वाहन शहर में आए बिना सदोपुर निकल जाएगा यदि उसे अमृतसर जाना हैं,तो बाहर से वह रिंग रोड से जीटी रोड पर से निकल जाएगा। अगर उसे हिसार जाना हैं तो रिंग रोड से वह हिसार रोड को निकल जाएगा, शहर में जो भी हैवी ट्रेफिक हैं उससे रोड़ बनने से काफी निजात मिलेगी और शहर के विस्तार में लाभ होगा।

 


Read Also : हरियाणा, पंजाब, राजस्थान समेत मैदानी इलाकों में आज आंधी के साथ बारिश होने की संभावना, देखें आगे का मौसम अपडेट

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *