The passport of this country is the most powerful, see how the strength of the passport is decided

Most Powerful Passport Of 2024 : इस देश का पासपोर्ट सबसे पावरफुल, देखें कैसे तय की जाती है पासपोर्ट की ताकत

Most Powerful Passport Of 2024 : दुनिया में सबसे ताकतवर पासपोर्ट की सूची हाल ही में जारी हुई है। इस सूची में फ्रांस का नाम टॉप पर है। फ्रांस के अलावा जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन ने भी शीर्ष में स्‍थान बनाया है। लेकिन भारत के प्रदर्शन ने भारतीयों को निराश किया है।

 

इस लिस्‍ट में भारतीय पासपोर्ट एक नंबर और फिसल गया है। भारतीय पासपोर्ट अब 84वें नंबर से खिसककर से 85वें नंबर पर आ गया है। बता दें कि हेनली पासपोर्ट इंडेक्स (Henley Passport Index 2024) समय-समय पर इस लिस्‍ट को जारी करता है। इसका पिछला संस्‍करण जनवरी में आया था।

 

दुनिया के किसी भी देश के पासपोर्ट की ताकत इस आधार पर आंकी जाती है कि उस देश के पासपोर्ट का इस्‍तेमाल कर कितने देशों में वीजा फ्री एंट्री मिल सकती है। हेनली पासपोर्ट इंडेक्स 2006 से लगातार सबसे ताकतवर पासपोर्ट की रैंकिंग जारी करता आ रहा है। जो इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी (International Air Transport Authority – IATA) के डेटा पर आधारित होती है।

ALSO READ  दीवाली से पहले नगर परिषद की मीटिंग में जमकर फूटे पटाखे, पार्षदों ने खूब भड़ास निकाली

 

हेनली पासपोर्ट इंडेक्स की वेबसाइट पर लिखा है कि उनके पास विभिन्न देशों के पासपोर्ट का पिछले 19 साल का डेटा है। वेबसाइट के मुताबिक ‘हेनले पासपोर्ट इंडेक्स IATA के विशेष डेटा पर आधारित अपनी तरह का एकमात्र Index है। इस सूचकांक में 199 अलग-अलग पासपोर्ट और 227 अलग-अलग ट्रैवल डेस्टिनेशन शामिल हैं। ये इंडेक्‍स मासिक रूप से अपडेट होता है।

 

हेनली पासपोर्ट इंडेक्‍स की लिस्‍ट में फ्रांस के साथ-साथ जर्मनी, इटली, जापान, सिंगापुर और स्पेन भी टॉप पर हैं। इन देशों के पासपोर्ट धारक बिना वीजा के 194 देश घूम सकते हैं। दूसरे नंबर पर 193 वीजा फ्री डेस्टिनेशन के साथ दूसरे स्थान पर फिनलैंड, नीदरलैंड, स्वीडन और दक्षिण कोरिया हैं। 192 वीजा फ्री डेस्टिनेशन के साथ तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, आयरलैंड, ब्रिटेन और लक्‍जमबर्ग हैं।

ALSO READ  विधायक के कार्यालय पहुंचे व्यापारी, बोले हमारा रोजगार बंद हुआ तो सरकार का भी नहीं चलने देंगे

 

इस लिस्‍ट में पिछली बार की अपेक्षा अमेरिका और चीन ने भी बेहतर प्रदर्शन किया है । अमेरिका का पासपोर्ट भी पिछले साल के मुकाबले इस साल मजबूत हुआ है। पिछले साल अमेरिका 7वें स्थान पर था लेकिन इस साल यह 6वें स्थान पर आ गया है। वहीं चीन का पासपोर्ट साल 2023 में 66वें स्थान पर था, लेकिन इस साल यह दो अंक उछाल के साथ 64वें स्थान पर आ गया है।

 

भारत के पासपोर्ट से कितने देशों की वीजा फ्री यात्रा?

85वीं रैंक के साथ भारत के पासपोर्ट से 62 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिल सकती है। वहीं इस लिस्‍ट में सबसे निचले पायदान पर इराक, सीरिया और अफगानिस्‍तान हैं। पाकिस्‍तान को लिस्‍ट में इस बार भी 106वां स्थान मिला है। वहीं मालदीव का पासपोर्ट 58वें स्थान पर है और मालदीव के पासपोर्टधारी 96 देशों में वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं।

ALSO READ  बेटे के पहले जन्म दिन पर चांद पर खरीदी जमीन

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *