Loksabha election 2024 : हरियाणा की इस लोकसभा सीट पर छिड़ी सियासी जंग, ससुर के खिलाफ मैदान में उतरीं दो बहुएं

Loksabha election 2024 : हरियाणा में आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर सियासी जंग शुरू हो चुकी है। इसी प्रकार अबकी बार हिसार लोकसभा सीट पर दिलचस्प जंग देखने को मिलेगी। इस सीट पर अबकी बार तीन चौटाला मैदान में उतरे हैं। जी हां,ससुर रणजीत चौटाला के खिलाफ जेजेपी की नैना और आईएनलडी की सुनैना मैदान में उतर आई हैं।

लोकसभा चुनावों की तैयारी करते हुए, हरियाणा की हिसार लोकसभा सीट (Loksabha election 2024 ) पर बीजेपी के बाद आईएनएलडी और जेजपी ने भी उम्मीदवार उतार दिए हैं। बीजेपी ने रणजीत चौटाला को हिसार से चुनावी मैदान में उतारा है। जेजेपी और आईएनएलडी ने भी चौटाला परिवार से ही प्रत्याशी उतारकर हिसार की ये जंग दिलचस्प बना दी है। जेजेपी ने अजय चौटाला की पत्नी और दुष्यंत की मां नैना चौटाला को उम्मीदवार बनाया है।

 

वहीं आईएनएलडी ने देवी लाल के पोते रविंद्र उर्फ रवि चौटाला की पत्नी सुनैना चौटाला को टिकट दिया है। रंजीत चौटाला नैना और सुनैना के चाचा ससुर लगते हैं। ऐसे में हिसार की जंग अब चौटाला परिवार के बीच देखने को मिलेगी। जबकि अभी तक कांग्रेस ने इस सीट पर प्रत्यासी नहीं उतारा है।

ALSO READ  फेरों के बाद काजू बर्फी की लड़ाई पर दूल्हा-दुल्हन में ठनी, टूट गई शादी

गौरतलब है की, रणजीत चौटाला अपने राजनीतिक करियर में अब तक 8 चुनाव लड़ चुके हैं। लेकिन उनका जीत का रिकॉर्ड खराब रहा है। वो सिर्फ तीन बार ही जीत हासिल कर पाए और 5 बार उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। इन 8 चुनावों में एक राज्यसभा चुनाव भी शामिल है, जो उन्होंने 1990 में लड़ा और इसमें उसे जीत मिली थी।

वो एक बार हिसार लोकसभा (Loksabha election 2024 ) से ही सांसद के तौर पर भी चुनाव लड़ चुके हैं। मगर उन्हें इस चुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। अब बीजेपी ने उन्हें 2024 लोकसभा चुनाव के लिए हिसार लोकसभा से प्रत्याशी बनाया है। इस बार उनका मुकाबला अपन ही परिवार की दो बहुओं से है।

 

नैना चौटाला कभी चुनाव नहीं हारी

ALSO READ  WhatsApp last seen setting : व्हाट्सऐप पर ऑनलाईन होते हुए भी नहीं दिखेंगे आप ऑनलाईन, फोन में करें ऐसे सेटिंग

नैना चौटाला का सियासी ट्रैक रिकॉर्ड बहुत मजबूत है। अबतक उन्होंने दो चुनाव लड़े हैं और दोनों में ही उन्होंने जीत हासिल की। नैना चौटाला 2014 में डबवाली से इनेलो की सीट पर चुनाव जीतकर पहली बार विधायक बनी थी। पारिवारिक कलह के बाद नई पार्टी जजपा (Loksabha election 2024 ) का गठन हुआ तो नैना चौटाला को डबवाली सीट की बजाए बाढड़ा सीट से चुनाव लड़ाया गया। नैना चौटाला ने कांग्रेस के रणबीर सिंह महेंद्रा को 13704 वोट से हराया।

इस चुनाव में भी उनका चाचा ससुर से मुकाबला था। आईएनलडी ने डॉ. केवी सिंह को मैदान में उतारा था। लेकिन नैना ने इस चुनाव में भारी मतों से जीत हासिल की थी। 2019 के विधानसभा चुनाव में भी नैना चौटाला ने डबवाली सीट से जीत हासिल की थी। इस चुनाव में उन्हें 68,029 वोट मिले थे।

ALSO READ  Haryana marriage News : 7 बच्चों की मां फिर बनी दुल्हन ! 5 बच्चों के पिता से रचाई शादी, सुरक्षा की लगाई गुहार

 

सुनैना चौटाला पहली बार उतरेगी लोकसभा चुनाव के मैदान में

बता दें की, सुनैना चौटाला का ये उनका पहला चुनाव है, जो लोकसभा प्रत्यासी (Loksabha election 2024 ) के रूप में उतरेगी। सुनैना मूल रूप से हिसार के गांव दौलतपुरखेड़ा की रहने वाली हैं। प्राथमिक शिक्षा रोहतक के एक निजी स्कूल में हुई। बाद में एफसी कॉलेज हिसार में दाखिला करवाया। ग्रेजुएशन करने के बाद एमए (अंग्रेजी) की। वर्ष 1995 में कॉलेज छात्र संघ की प्रधान बनी। अपने पहले लोकसभा चुनाव में नैना चौटाल और ससुर रणजीत चौटाला को टक्कर देंगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *