In Jaipur, the Food Safety Department took major action against adulterated spices and recovered more than 19 thousand kg of spices.

Jaipur Food Safety department Raid News : जयपुर में खाद्य सुरक्षा विभाग नें मिलावटी मसालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 19 हजार किलो से अधिक मसाले को बरामद किया

Jaipur Food Safety department Raid News : एक डेट महिने पहले यूरोप और हांगकॉंग देशों में भारतीय मसालों पर कैंसर का कारण बताकर बैन लगा दिया था। उसके बाद से भारत में विभिन्न कंपनियों और संस्थाओं में मिलावटी मसालो के खिलाफ जांच करने के लिए अभियान चला हुआ है। हाल ही के दिनाें में सुप्रीम कोर्ट ने योगगुरु बाबा रामदेव की पंतजलि कंपनी के ऊपर बड़ी कार्रवाई करते हुए कई मसालेदार खाद्य पदार्थों पर बैन लगाया है। इस बीच जयपुर में मिलावटी मसालों को लेकर एक बड़ा मामला सामना आया है।  खाद्य सुरक्षा विभाग (Jaipur Food Safety department Raid News) ने राजधानी जयपुर में मिलावटी मसालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 19 हजार किलो से अधिक मसाले बरामद किए हैं।

 

 

 

मिलावटी मसालों में क्या मिलाया जा रहा था, जानें पूरा मामला

पाठकों को बता दें कि, इन मसालों (Jaipur Food Safety department Raid News) में एक फैक्ट्री में मिलावट की जा रही थी, मसाला फैक्ट्री का निरीक्षण करने गई खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम मसालों के साथ मिलावटी सामान रंग और डंठल देखकर आश्चर्य पड़ गई। दरअसल ये मसाले जयपुर समेत आसपास के इलाके में भी सप्लाई किए जाते हैं। विभाग की टीम ने इन मसालों को फैक्ट्री में तुरंत सीज कर दिया है और उनके सेम्पल लिए गए है। साथ ही इन सेम्पल की लैब में जांच कराई जाएगी। हालांकि, राजस्थान में बीते काफी टाईम से मिलावट मसालों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। इसी अभियान के तहत सोमवार को जयपुर में यह बड़ी कार्रवाई की गई। विभाग के अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा के नेतृत्व में एक टीम जयपुर के विश्वकर्मा इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित मसाला फैक्ट्री पर पहुंची, इस दौरान वहां टीम को 19 हजार किलो से अधिक मसाले मिले। उनमें मिलावटी की जा रही थी की मौके के हालत देखकर विभागीय अधिकारी भी सन्न हो गया। क्योंकि मिर्च और धनिया के साथ डंठल भी पीसे जा रहे थे।

ALSO READ  CBSE 12th Class Result 2024 Update : CBSE का रिज्लट हुआ अचानक जारी, लड़कियों ने फिर से मारी बाजी ! 91 प्रतिशत से ज्यादा हुई लड़कियां पास

 

 

 

मिलावटी मसालों के निरीक्षण में क्या मिला ?
जयपुर के अतिरिक्त आयुक्त (Jaipur Food Safety department Raid News) ने बताया कि, खाद्य सुरक्षा आयुक्तालय की टीम ने विश्वकर्मा इंडस्ट्रियल एरिया में रोड नंबर 9 पर स्थित मसाला फैक्टी वर्षा एंटरप्राइजेज का निरीक्षण किया गया।  निरीक्षण के दौरान मसाला तैयार करने में कई तरह की गड़बड़ी पाई गई है. उन्होंने बताया कि फैक्ट्री में हल्की गुणवत्ता की मिर्च और धनिया के साथ डंठल भी पीसे जा रहे थे। इसी दौरान हल्दी और मिर्च में रंग की मिलावट पाई गई, टीम को मौके पर ही मसालों में मिलाया जाने वाला रंग भी मिल गया और मसालों के सैंपल लिए गए हैं। मसालों की सीज करने की कार्रवाई की गई है और मिलावट के खिलाफ अभियान लगातार जारी रहेगा।

ALSO READ  RBI note news : अगर आपके पास में भी 2 हजार ₹ के नोट अभी तक है , तो जान ले आरबीआई की ये चेतावनी

 

 

 

स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक होते है मिलावटी मसाले
चिकित्सकों के मुताबिक मसालों में रंग का प्रयोग नहीं होना चाहिए। ये हर व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बेहद घातक एवं खतरनाक होते हैं। मिलावटी मसालों के लगातार सेवन से पाचन प्रक्रिया पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इस प्रभाव के कारण पेट में अल्सर होने के साथ ही कमजोरी भी आती है। रक्तजाप हाई और त्वचा रोग समेत कई तरह की बीमारियां घेर सकती है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान में मिलावट के खिलाफ यह अभियान लंबे टाईम से चल रहा है। इस अभियान के जरिये विभाग कई बार बड़ी मात्रा में मिलावटी पनीर और मावा समेत अन्य खाद्य वस्तुओं बरामद कर उनको मौके पर नष्ट कराया जा रहा है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *