Indian Passport is the second cheapest in the world, Visa free travel in 62 countries, know which country has the most expensive passport?

Indian Visa Passport : Indian Passport दुनिया में दूसरा सबसे सस्ता, 62 देशों में Visa free यात्रा, जानिए सबसे महंगा पासपोर्ट किस देश का ?

Indian Visa Passport : दुनिया में सबसे सस्ता Passport संयुक्त अरब अमीरात का है। इसके बाद विश्व स्तर पर दूसरा सबसे सस्ता पासपोर्ट भारत का है। विशेषज्ञों ने दुनिया भर में Passport Fees की एक सूची तैयार करने के बाद कीमत, वैधता और शक्ति के आधार पर तुलना करते हुए ये रिपोर्ट तैयार की है।

भारतीय पासपोर्ट (Passport) वैश्विक स्तर पर दूसरा सबसे सस्ता और वार्षिक खर्च के मामले में सबसे किफायती है। यूएई का Passport सस्ता होने के मामले में सबसे ऊपर है। एक हालिया रिसर्च से पता चलता है कि, वैधता की ‘प्रति वर्ष लागत’ के मामले में भारत (Indian Visa Passport) का Passport सबसे अधिक किफायती है।

 

 

 

Indian Passport धारक कितने देशों में मुक्त यात्रा कर सकता है ?

भारतीय Passport धारक 62 देशों की वीजा-मुक्त यात्रा कर सकता है। ये स्टडी ऑस्ट्रेलियाई फर्म कंपेयर द मार्केट एयू (Australian Of ferm compare the market EU) ने की है। फर्म ने विभिन्न देशों के Passport प्राप्त करने की लागत और वैधता के प्रति वर्ष की फिफायत का अध्ययन किया। साथ ही उन देशों की संख्या के संदर्भ में उनके मूल्य का भी अध्ययन किया, जहां यह वीजा-मुक्त Visa free पहुंच प्रदान करता है।

ALSO READ  सोनाली हत्याकांड में अब सीबीआई करेगी जांच : गोवा सीएम

 

रिसर्च में मेक्सिको को सबसे महंगा पासपोर्ट Passport पाया गया, जिसकी कीमत 10 वर्षों के लिए 231.05 अमेरिकी डॉलर है। फर्म के बयान के अनुसार, भारत का Passport कुल मिलाकर सूची में दूसरा सबसे सस्ता पासपोर्ट है, जिसकी कीमत 10 साल की वैधता के लिए 18.07 अमेरिकी डॉलर है।

 

यूएई में 5 साल की वैधता के लिए 17.70 अमेरिकी डॉलर है। वैधता की प्रति वर्ष लागत के लिहाज से भारत में प्रति वर्ष 1.81 अमेरिकी डॉलर की लागत वाला सबसे सस्ता Passport था। दक्षिण अफ्रीका 3.05 डॉलर और केन्या 3.09 अमेरिकी डॉलर के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर थे

 

 

 

 

Visa free of Indian Passport पहुंच सीमित

भारतीय पासपोर्ट की वीजा-मुक्त (Visa free of Indian Passport) की पहुंच तुलनात्मक रूप से सीमित है। यह ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और कनाडा जैसे देशों के विपरीत है, जहां Passport अधिक खर्च पर आते हैं लेकिन इनकी वीजा मुक्त पहुंच ज्यादा है।

ALSO READ  Cold Water Side effect : सावधान ! फ्रिज का ठंडा पानी पीने से होती है, ये भयंकर बीमारियां

 

रिसर्च में कहा गया है कि, यात्रा बीमा तुलना विशेषज्ञों ने दुनियाभर में पासपोर्ट शुल्क Passport fees की एक सूची तैयार की। इसकी कीमत, वर्षों की वैधता और शक्ति के आधार पर उनकी तुलना की। Passport के महत्व को ध्यान में रखते हुए कई लोग विदेश में हानि, चोरी या क्षति से होने वाले खर्च को कम करने के लिए यात्रा बीमा का विकल्प चुनते हैं।

 

कंपेयर द मार्केट (Compare the Market) में जनरल इंश्योरेंस (General of Insurance) के कार्यकारी महाप्रबंधक एड्रियन टेलर अप्रत्याशित परिस्थितियों के दौरान तनाव को कम करने, यात्रा के दौरान मन की शांति सुनिश्चित करने में यात्रा बीमा के महत्व पर जोर देते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *