India gave Brahmastra to Philippines and China got furious

India supply weapon news : भारत ने फिलीपींस को दिया ब्रह्मास्‍त्र तो आगबबूला हुआ चीन

India supply weapon news : फिलीपींस को भारत की ओर से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल की डिलीवरी मिलने के बाद चीन का गुस्सा सामने आया है। फिलीपींस को ऐसे दौर में भारत से मिसाइल सिस्टम की डिलीवरी मिली है, जब उसका बीजिंग के बीच साउथ चाइना सी में तनाव है।

फिलीपींस को मिसाइल की पहली गस्त पहुंचने के एक सप्ताह बाद चीनी सेना की ओर से इस पर बयान दिया गया है। भारत (India supply weapon news) द्वारा फिलीपींस को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइलों की डिलीवरी पर सवाल करते हुए चीनी सेना के प्रवक्ता ने कहा कि, दोनों देशों के बीच सुरक्षा सहयोग में इस बात का ख्याल रखा जाए कि, इससे किसी तीसरे पक्ष के हितों को नुकसान नहीं पहुंचे।

 

 

 

अमेरिका की तीखी आलोचना

ALSO READ  Rohtak MDU News : एमडीयू ने फीस जमा न करने पर लगाया भारी जुर्माना, करीब 15 छात्रों के एडमीट कार्ड रोके

चीनी रक्षा मंत्रालय के सीनियर प्रवक्ता वू कियान ने बयान दिया की, ‘ चीन हमेशा मानता है कि, दो देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा सहयोग से किसी तीसरे पक्ष के हितों को नुकसान नहीं पहुंचना चाहिए और क्षेत्रीय शांति और स्थिरता को खतरा नहीं होना चाहिए। 

वू ने दक्षिण चीन सागर विवाद में चीन और फिलीपींस के बीच बढ़ती शत्रुता के बीच इस महीने फिलीपींस (India supply weapon news) में मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें तैनात करने के लिए अमेरिका की तीखी आलोचना की है। उन्होंने कहा, ‘एशिया-प्रशांत में अमेरिका की ओर से बैलिस्टिक मिसाइलों की तैनाती का हम कड़ा विरोध करते हैं। अमेरिका का यह कदम क्षेत्रीय देशों की सुरक्षा को गंभीर रूप से खतरे में डालते हुए क्षेत्रीय शांति को खतरा पैदा करता है। 

ALSO READ  Rain alert : 3 दिन के बाद फिर बदलेगी सीजन की फिजाएं, 30 की गति वाली हवाओं के साथ बरसात के लिए रहें तैयार

फिलीपींस को हथियार, पर चीन हुआ सशंकित

 

फिलीपींस ने चीन की आक्रामकता का मुकाबला करने और अपनी रक्षात्मक क्षमताओं को बढ़ाने के लिए भारत से ब्रह्मोस मिसाइलों का अधिग्रहण किया है, ये उसकी अपनी रक्षात्मक क्षमताओं को बढ़ाने की तरफ एक अहम रणनीतिक कदम है। दक्षिण चीन सागर में दूसरे थॉमस शोल और स्कारबोरो शोल को लेकर चीन और फिलीपींस के बीच तनाव है। जबकी, दूसरी ओर भारत (India supply weapon news) भी चीन के विस्तारवादी रवैये को देखते हुए फिलीपींस के साथ रक्षा संबंधों को बढ़ा रहा है। ऐसे में चीन इससे सशंकित नजर आ रहा है।

बता दें की, भारत और फिलीपींस के बीच हथियारों का सौदा 2022 में हुआ था। इस डील में तीन मिसाइल बैटरी, ऑपरेटर और अनुरक्षक प्रशिक्षण और एक एकीकृत लॉजिस्टिक्स सपोर्ट (आईएलएस) पैकेज शामिल है। प्रत्येक मिसाइल बैटरी में आम तौर पर दो या तीन मिसाइल ट्यूबों के साथ तीन मोबाइल स्वायत्त लांचर होते हैं, जो अपेक्षित ट्रैकिंग सिस्टम के साथ होते हैं। फिलीपींस को मिली ब्रह्मोस क्रूज मिसाइल की मारक क्षमता 290 किलोमीटर है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *