There is a possibility of severe heat wave in the states including Haryana, Punjab, Rajasthan till May 18, the temperature will remain above 40 degree Celsius for the next five days.

Hit-Wave Weather : हरियाणा, पंजाब, राजस्थान समेत राज्यों में 18 मई तक गंभीर लू चलने की संभावना, अगले पांच दिन तक तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा

Hit-Wave Weather : हरियाणा में लू चलने की आसार शुरु हो गई है और गर्मी ने भी मौसम में अपना गर्म मिजाज दिखाना शुरु कर दिया है। लेकिन लोगों को बरसात के लिए कुछ लंबा वक्त तक इंतजार करना पड़ेगा। ऐसे में भारत मौसम विज्ञान विभाग ने लू की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने 18 मई तक उत्तर पश्चिम भारत में हीटवेव की संभावना जाहिर कि है।

 

 

 

किन राज्यो में बढ़ेगा गर्मी का तापमान ?
आईएमडी के मुताबिक, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार के अलावा कुछ अन्य राज्यों में भीषण गर्मी का तापमान बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग के प्रवक्ता ने कहा है कि, राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात और हरियाणा जैसे कई क्षेत्रों में अगले पांच दिनों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा।

ALSO READ  WhatsApp New Feature : वॉट्सऐप का नया फीचर गलती पर देगा सजा ! 24 घंटे के लिए बैन होगा अकाउंट  

 

 

 

किन राज्यों मे बरसात होने कि संभावना ?
आईएमडी के मुताबिक, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, पश्चिम बंगाल, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना समेत कुछ राज्यों में हल्की बरसात होने की तेज संभावना हैं। आईएमडी के प्रवक्ता ने कहा है कि, 18 मई को दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट स्थानों पर भारी बरसात हो सकती है। वहीं 19 मई को दक्षिण-पश्चिम मानसून के दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और निकोबार द्वीप के कुछ जगहों में आगे बढ़ने की आशंका है।

 

 

 

इन राज्यों में हिटवेव की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, आज से ही कोंकण के भिन्न-भिन्न ईलाकों में हिटवेव चलने की अति आशंका है। 16 से 18 मई के दौरान पश्चिमी राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, दक्षिण हरियाणा, बिहार में और 17 से 18 मई को उत्तरी मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में हिटवेव चलने के आसार हैं। जबकि, 17 और 18 मई को पश्चिमी राजस्थान के कुछ ईलाकों में गंभीर लू चलने की भी संभावना है। 18 मई को पंजाब, दक्षिण हरियाणा के अलग-अलग जगहों में भी भीषण गर्मी पड़ने की आशंका है। अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कई ईलाकों मे अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे लगभग 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

ALSO READ  अच्छी खबर : IMD का Monsoon Alert जारी, इस साल सामान्य से अधिक होगी मानसून की बरसात, ये है मौसम को लेकर पूर्वानुमान

 

 

 

कई राज्यों में बरसात का अलर्ट
आईएमडी ने कई राज्यों को बरसात को लेकर 16 से 19 मई तक अलर्ट जारी किया है। 16-18 मई के दौरान अरुणाचल प्रदेश और 17 और 18 मई को असम और मेघालय में भी भारी बरसात होने की संभावना हैं। 15 मई को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में तेज हवाओं के साथ हल्की बरसात होने की आशंका है। इन इलाकों में 16-18 मई के दौरान व्यापक बरसात होने की संभावना है। 17-19 मई के दौरान जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बरसात होने की आशंका है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *