Haryana Board issued two marksheets of the same student

HBSE News : हरियाणा बोर्ड ने एक ही छात्र की जारी कर दी दो मार्कशीट

HBSE News : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12 वीं कक्षा के परीक्षा रिजल्ट जारी होने के बाद से ही सोशल मीडिया पर गांव फुलपुरा के एक छात्र की दो-दो मार्कशीट और कुछ अलग-अलग अंकों की मार्कशीट वायरल हो रही हैं। इसमें छात्र के अलग-अलग अंकों के साथ उसके सब्जेक्ट भी बदल गए हैं।

 

इस मामले में बोर्ड अधिकारियों का तर्क है कि, वेबसाइट से अपलोड की गई बोर्ड के अपडेट डाटा से किसी भी तरह की छेड़छाड़ संभव नहीं है। बोर्ड अधिकारियों के मुताबिक कुछ शरारती तत्व अंक तालिका के अंकों से छेड़छाड़ कर इस तरह के मजाक कर रहे हैं,

 

लेकिन बोर्ड के समक्ष प्रत्येक छात्र का रिजल्ट पूरी तरह से सुरक्षित है। एचबीसीई ने 12 वीं कक्षा के एग्जाम रिजल्ट को अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर www.bseh.org.in पर अपलोड कर दिया है। इस पर छात्र अपना रिजल्ट देखते हैं, लेकिन कुछ परीक्षार्थियों की अंक तालिकाएं गुगल ट्रांसलेशन के जरिये बदल गई हैं।

ALSO READ  मतदान से दो दिन पहले सरपंच प्रत्याशी की गोलियां मारकर हत्या, पुत्र गंभीर

 

Haryana Board issued two marksheets of the same student

 

 

 

 

इन छात्रों को समस्या आ रही हैं।

हालांकि बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि, वेबसाइट या रिजल्ट से किसी तरह की छेड़छाड़ या गड़बड़ी की कोई आशंका ही नहीं हैं। पिछले वर्ष भी इस तरह की शिकायतें बोर्ड के समक्ष आई थी, जिसके बाद बोर्ड की IT टीम ने इस मामले की जांच की तो सामने आया कि कुछ शरारती तत्व गुगल ट्रांसलेशन के जरिये अंक तालिका के अंकों से छेड़छाड़ की थी।

 

12वीं कक्षा के रिजल्ट से कोई छेड़छाड़ संभव नहीं है। अंक तालिका में बदलाव गुगल ट्रांसलेशन के जरिये की जा रही है, ये महज एक तरह का मजाक है। बोर्ड के समक्ष प्रत्येक विद्यार्थी का रिजल्ट पूरी तरह से सुरक्षित और अपडेट है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *