After 12th answer sheet, now 10th marking starts, 10th class result will come on this day

HBSE 10th Results 2024 : 12वीं की आंसर शीट के बाद अब 10वीं की मार्किंग शुरू, इस दिन आएगा 10 वीं कक्षा का रिजल्ट

HBSE 10th Results 2024 : हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने मंगलवार को 12वीं की परीक्षाओं का परिणाम की घोषित किया हैं। वहीं 12वीं कक्षा की आंसर शीट की मार्किंग के बाद अब 10वीं कक्षा (HBSE 10th Results 2024) के आंसर शीट की मार्किंग का काम शुरू हो गया है। हालांकि इससे पहले बोर्ड की ओर से 15 मई तक रिजल्ट आने का ऐलान किया गया था। लेकिन अब 10 मई को दसवीं का रिजल्ट जारी करने की तारीख निर्धारित की गई है। कॉपियों की मार्किंग के लिए प्रदेशभर में सेंटर बनाए हैं। सभी विषयों की एक साथ मार्किंग सोमवार से शुरू हो चुकी है और 8 मई तक मार्किंग पूरी करनी है।

 

एक्जामिनरों को अवॉर्ड भेजने शुरू

हरियाणा शिक्षा बोर्ड की ओर से 12वीं कक्षा की आंसर शीट की मार्किंग लगभग पूरी हो चुकी है। इनके अवार्ड भी एग्जामिनरों ने बोर्ड को भेज दिए हैं। ऐसे में सभी शिक्षक भी रिलिव कर दिए है।  दूसरी ओर, बोर्ड ने 10वीं कक्षा (HBSE 10th Result 2024) की आंसर शीट की मार्किंग भी शुरू करवा दी है।

ALSO READ  Haryana Lok Sabha Election 2024 : हरियाणा में चुनावी ड्यूटी पर कर्मचारियों की बड़ी लापरवाही ! बिना सील लगाए बैलेट बॉक्स में डलवाए विंकलागों से वोट, ग्रामीणों ने किया हंगामा

 

10वीं कक्षा की मार्किंग करने का आदेश
10 वीं कक्षा की मार्किंग को लेकर हिसार जिले में दो मार्किंग सेंटर बनाए हैं, जिनमें गुरु नानक देव सीनियर सेकेंडरी स्कूल और पटेल नगर जीएसएसएस शामिल है। सभी विषयों की एक साथ मार्किंग सोमवार से शुरू हो गई है और 8 मई तक मार्किंग पूरी करनी है। सभी शिक्षक भी सेंटरों पर पहुंच गए है।

 

10 मई तक परिणाम देने की तैयारी

सूचना के मुताबिक इस बार बोर्ड की ओर से 10वीं कक्षा (HBSE 10th Result 2024) का परिणाम 10 मई तक जल्द दिया जाएगा। इसलिए सभी विषयों की एक साथ मार्किंग करवाई जा रही है। जैसे हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, गणित, साइंस, सामाजिक, संगीत, फिजिकल एजुकेशन, होम साइंस, ब्यूटी एंड वैलनेस, ड्राइंग आदि विषय शामिल हैं।

ALSO READ  BPL Ration Card Update : कोटे में इन लोगों को मिलेगा दोगुना राशन, हरियाणा सरकार इन राशन कार्ड धारकों को पहुंचा रही है फायदा

आंसर शीट की कितनी कॉपियां पहुंची सेंटरो पर ?

10 वीं कक्षा (HBSE 10th Result 2024) के सभी सब्जेक्टों की आंसर शीट भी सेंटरों पर पहुंच चुकी हैं। सभी सब्जेक्टों की लगभग 2400 कॉपियां हैं। 10वीं में विद्यार्थी भी ज्यादा है तो सेंटर भी अधिक बनाए हैं। मार्किंग के लिए सब्जेक्ट वाइज शिक्षकों की ड्यूटी लगाई है। मॉडल टाउन स्थित गुरु नानक देव सीनियर सेकेंडरी स्कूल के मार्किंग सेंटर का जायजा लिया तो सभी शिक्षक आंसर शीट की जांच करते मिले। सेंटर पर करीब 15 ग्रुप है, जिसमें हर ग्रुप में 11-11 शिक्षक है। 6 सब्जेक्ट अनिवार्य है तो इनकी कॉपियां ज्यादा है, बाकी सब्जेक्टों की कम है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *