Haryana Education Board committed the biggest negligence! 10th class students put in trouble

HBSE Big Mistake on 10th class exam : हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने की सबसे बड़ी लाफरवाही ! 10वीं के छात्रों को डाला मुसीबत में

HBSE Big Mistake on 10th class exam :  एचबीएससीई के द्वारा 10वीं कक्षा के छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया है। बता दें कि, इस समय 10 वीं कक्षा की आंसर शीटों को चेक करने का काम चल रहा है। जबकि इस बीच 10वीं कक्षा की एग्जाम देने वाले 30,3869 छात्रों की आंसर शीटों की मार्किंग में बड़ी लापरवाही सामने आई है। ऐसे में छात्रों को मुसीबत में डाल दिया है।

 

 

एचबीएससीई ने ईन टीचरों को जिम्मेदारी सौंपकर की बड़ी लाफरवाही

हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने 200 ऐसे टीचरों को 10वीं कक्षा की आंसर शीटों को चेक करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिन्होंने पिछले 3 साल से 10वीं क्लास को नहीं पढ़ाने का अनुभव नहीं है। इस दौरान उन्होंने 18 हजार आंसर शीट भी चेक की हैं। हालांकि इस तरह खबर सामने आने पर बोर्ड ने कार्रवाई करते हुए टिचरों को हटा दिया है।

ALSO READ  Haryana Congress politics : हरियाणा में कांग्रेस के कैंडीडेट पर घमासान, बृजेंद्र की टिकट कटी तो बीरेंद्र सिंह ने कहा- बिना बुलाए नहीं करूंगा प्रचार, 28 को जींद में करेंगे मीटिंग, किरण चौधरी ने भी बुलाई बैठक

गौरतबल है कि, हरियाणा शिक्षा बोर्ड (HBSE Big Mistake on 10th class exam) के द्वारा 71 एग्जाम सेंटरों की पहचान की गई है, जिन पर 10वीं की आंसर शीटों को चेक करने का काम किया जा रहा है। ऐसे में इन सेंटरों में 6 हजार टीचरों की ड्यूटी लगाई गई है। प्रत्येक सेंटर पर 80 से 100 टीचर आंसर शीटों को चेक करने का काम कर रहे हैं। एक दिन में एक टीचर 30 आंसर शीटों को चेक करता है। 

हरियाणा शिक्षा बोर्ड ने स्कूलों से टीचरों को डाटा मांगा था

हरियाणा शिक्षा बोर्ड (HBSE Big Mistake on 10th class exam) ने  10वीं की आंसर शीटों को चेक करने से पहले पोर्टल पर टीचरों का डाटा मांगा था। हरियाणा के सभी स्कूलों की ओर से टीचरों के एक्सपीरियंस की सूचना देने वाला डाटा तो बोर्ड को भेज दिया गया, पर स्कूलों ने यह सूचना नहीं दी कि ये टीचर कितने वर्षों से 10वीं कक्षा को नहीं पढ़ा रहे हैं। इसके बाद में जब यह डाटा बोर्ड के निगाहों में आया तो ऐसे 200 टीजरों को तुरंत आंसर शीटों को चेक करने से हटा दिया गया।

ALSO READ  Kidnapping News : 27 साल के बेटे की बहू बनाने के लिए, महिला ने 11 साल की बच्ची को किया किडनैप 

दोबारा चेक नहीं होंगी आंसर शीट

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड (HBSE Big Mistake on 10th class exam) के चेयरमैन डॉ. वीपी यादव ने मीडिया के सामने आंसर शीट पर प्रतिक्रिया करते हुए कहा है कि, 10वीं कक्षा की आंसर शीटों को चेक करने का काम 71 सेंटरों पर चल रहा है। जिन टीचरों ने 10वीं कक्षा में पढ़ाया है या नहीं। ऐसे शिक्षकों ने करीब 18 हजार आंसर शीटों को चेक किया हैं। परंतु आंसर शीटों को तो आंसर की ( Answer key ) से चेक किया जा रहा है। इसलिए दोबारा चेक करने की आवश्यकता नहीं है।

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *