BPL Ration Card Update : कोटे में इन लोगों को मिलेगा दोगुना राशन, हरियाणा सरकार इन राशन कार्ड धारकों को पहुंचा रही है फायदा

BPL Ration Card Update : सरकार ने BPL परिवारों के लिए एक खुशखबरी दी! हरियाणा में गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को सभी को मुफ्त राशन सरकार द्वारा दिया जाता है। इस राशन प्रणाली को कोरोना काल से शुरू किया गया था।

हरियाणा सरकार की ओर से बीपीएल कार्ड के अंतर्गत सभी गरीब परिवारों को मुक्त राशन दिया जाता था। लेकिन अब सुधार की ओर सरकार ने रुख कर लिया है। मुफ्त राशन नहीं मिलने की वजह से और कम राशन मिलने की वजह से सरकार के पास कई तरह की शिकायत आ रही है और सरकार ने उन पर अब विराम लगाने का काम कर रही है।

 

कोटेदारों का नाम किस मशीन में जोड़ा जाएगा ?

हरियाणा में अब सभी कोटेदारों के पास E went scale मशीन भेजी जाएंगी और सभी कोटेदारों के नाम इन मशीनों में जोड़ें जायेंगे। हरियाणा सरकार का यह मकसद EPOS मशीनों के तहत कोटेदारों का सारा डाटा अपने पास रखेगी। वहीं पता करें की, किस जिले में कितने कोटेदार सही से राशन प्रदान कर रहे हैं और यह प्रक्रिया अंगूठा लगाने के बाद गरीब परिवारों (BPL Ration Card Update) को अच्छे से राशन देने के लिए शुरू की गई है।

ALSO READ  Haryana News : नहर में डूबे किशोर का शव बरामद, बड़े भाई के साथ गया था नहाने! पानी के तेज बहाव ने ली जान

 

कोटेदार कैसे करते थे मनमानी ?

हरियाणा में कोरोना काल से कोटेदार अपनी मनमानी कर रहे थे और लोगों को कम अनाज दे रहे थे। कोटेदारों की ऐसी मनमानी व्यवस्था से लोग परेशान हो गए थे और सरकार की ओर रुक कर लिया था। इस प्रकार सरकार के पास अनेक बार शिकायत भेजी गई। शिकायतों में पता चला की, कोटेदार राशन कार्ड धारकों को 5 मिनट अनाज की बजाय तीन-चार किलो ही अनाज दे पा रहे थे और शिकायत करने पर वह अपनी अकड़ दिखा रहे थे।

इस तरह के मामले जानने के बाद सरकार अलर्ट हो गई और ईपीओएस मशीनों का आगमन कर दिया जिससे लोगों को सही अनाज मिलने लगा। अब यहां प्रक्रिया हरियाणा में हर जिले में लागू कर दी है पीओएस मशीन के आ जाने से अंगूठा लगाने के बाद ही सभी को राशन वितरण किया जाता है जिससे अब राशन कोटेदार किसी भी तरह की मनमानी नहीं कर सकते और लोगों को पूरी मात्रा में अनाज और बाकी चीज दिए जा रही है।

ALSO READ  Smart Meter Update : फतेहाबाद, जींद सहित 10 जिलों में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए बड़े निवेश के साथ 681 करोड़ रूपये के टेंडर

 

राज्य में EPOS मशीनें अब तक कितनी दुकानों पे पहुंची ?

हरियाणा राज्य में अभी तक 434 दुकानों पर ही EPOS की मशीनों को पहुंचा पाई है। हरियाणा सरकार ने इसका लक्ष्य पूरे प्रदेश में पहुंचाने का रखा है। लोगों को चीनी दाल गेहूं और बाजार जैसे खाद्य पदार्थ कोटा में हरियाणा सरकार द्वारा प्रदान की जाती है। ताकि सब बीपीएल कार्ड धारकों (BPL Ration Card Update) को काफी सस्ते दामों में लोगों को अनाज मिल सकें।

 

कितने बीपीएल परिवारों का मिल रहा मुफ्त राशन ?

हरियाणा में करीब 2 लाख से ऊपर एपीएल कार्ड है और 14,000 से अधिक बीपीएल राशन कार्ड (BPL Ration Card Update) है। इन सभी लोगों को हर तीन महीने में सस्ते दामों पर अनाज उपलब्ध कराया जाता है। और अब हर महीने सस्ते दामों में चीनी उपलब्ध कराई जाएगी, बाजार मूल्य से कम कीमत में सरकार द्वारा बीपीएल परिवार को करीब 18 रुपए किलो प्रति व्यक्ति चीनी मुहैया करवाती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *