हरियाणा के इस जिले में अब पिटबुल- रोटविलर रखने पर लगा बैन

पंचकूला। पिटबुल और रोटविलर जैसे खूंखार प्रजाति के कुत्तों की भयानक खबरें अकसर सुनने को मिलती हैं। इनको लोग स्टेटस के लिए खूब पालते भी हैं और हादसों से कोई सबक नहीं ले रहे। लेकिन अब पंचकूला प्रशासन ने इसको लेकर कठोर कदम उठाया है। पंचकूला जिले में पिटबुल और रोटविलर जैसे खंूखार प्रजाति के कुत्तों की एंट्री पर बैन लगा दिया गया है।

नगर निगम पंचकूलाी बैठक में यह प्रस्ताव पारित कर दिया गया है। मेयर कुलभूषण की अध्यक्षता में हुई बैठक में अन्य मुद्दों पर भी विचार विर्मश किया गया। निर्णय लिया गया कि जिले में अब इन प्रजाति के कुत्तों को कोई नहीं रखेगा, यदि कोई डॉग लवर इन्हें रखता है तो उन्हें 5 हजार रुपये जुर्माना भरना होगा। और अगर जुर्माना नहीं भरते तो सजा मिलेगी। सजा का प्रावधान होना बाकी है। गौरतलब है कि अकसर देश के अलग-अलग हिस्सों में इन कुत्तों द्वारा हिंसक होने की खबरें आती रहती हैं।

ALSO READ  5 सितंबर तक मौसम परिवर्तनशील, यहां होगी बारिश

हाल ही में कानपुर में एक पिटबुल ने अपनी मालकिन बुजुर्ग महिला को नोच कर मार डाला था। जिस पर नगर निगम कानपुर ने घरों में इन दोनों प्रजातियों को रखने पर बैन लगा दिया था। आपको बता दें कि दुनिया के कई देशों में इन प्रजातियों पर प्रतिबंध है। लेकिन भारत में स्टेटस सिंबल के तौर पर इन्हें खूब पाला जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *