आजादी के अमृत महोत्सव के तहत पुलिस लाइन में धूमधाम से मनाया गया 75वां स्वतंत्रता दिवस समारोह

-मुख्यातिथि विधायक गोपाल कांडा ने ध्वजारोहण कर ली परेड की सलामी
-फिरंगी हुक्मरानों के हाथों कष्ट और यातनाएं झेल कर मिली है हमें आजादी : गोपाल कांडा
-मुख्यातिथि ने आजादी के पर्व को धूमधाम से मनाने का किया आह्वान

फतेहाबाद, 15 अगस्त। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत फतेहाबाद की पुलिस लाइन में देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर स्वतंत्रता दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। स्वतंत्रता दिवस समारोह में सिरसा के विधायक गोपाल कांडा ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। परेड का नेतृत्व निरीक्षक उमेद सिंह कर रहे थे। इससे पहले लघु सचिवालय स्थित शहीदी स्मारक पर मुख्यातिथि विधायक गोपाल कांडा ने अमर वीर शहीदों व स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमाओं पर पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि भी अर्पित की।
पुलिस लाइन प्रांगण में आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यातिथि विधायक गोपाल कांडा ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और कहा कि आज हर भारतवासी के लिए हर्षोल्लास का दिन है। आज हर गली, हर मोहल्ले में तिरंगा है, हर घर-हर दफ्तर में तिरंगा है, हर वाहन, हर हाथ में तिरंगा है। पूरा देश तिरंगे के रंगों में रंगा है, देशभक्ति के रंग में रंगा है। रंगा भी क्यों न हो, आज हमारे लिए सबसे बड़ा दिन है। आज हमने स्वतंत्र राष्ट्र के रूप में 75 वर्ष पूरे कर लिए हैं। उन्होंने कहा कि इस दिन को देखने के लिए मां भारती के न जाने कितने ही सपूतों ने अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। इसी दिन के लिए असंख्य देशभक्तों ने फिरंगी हुक्मरानों के हाथों कष्ट झेले और यातनाएं सहीं। शहीद-ए-आजम सरदार भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव और शहीद उधम सिंह सरीखे अनेक देशभक्त फांसी के फंदे पर झूल गये, लेकिन झुके नहीं।
उन्होंने स्वतंत्रता की बलिवेदी पर अपने प्राणों की आहुति देने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि देते हुए आजादी के बाद देश की एकता व अखंडता की खातिर अपने प्राण न्योछावर करने वाले वीरों को पद चिह्नों पर चलने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि शहीदों के अनुपम बलिदानों के कारण आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं। मुख्यातिथि ने कहा कि झज्जर के नवाब अब्दुर्रहमान खान, बल्लबगढ़ के राजा नाहर सिंह और फर्रूखनगर के शासक अहमद अली को बिना समुचित सुनवाई के ही फांसी पर लटका दिया गया। हांसी के मिर्जा मुनीर बेग तथा हुकुम चन्द कानूनगो को तो सार्वजनिक रूप से उनके मकान के सामने ही फांसी के फंदे पर लटका दिया गया। धन्य है यह माटी, जिसने ऐसे देषभक्त पैदा किये, जो अंतिम सांस तक अंग्रेजी हुकूमत से लोहा लेते रहे।
मुख्यातिथि विधायक श्री कांडा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आज पूरा देश ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहा है। इसी कड़ी में नवम पातशाह श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400 वें प्रकाश पर्व पर पानीपत में राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने दशम पातशाह श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के साहबजादों-जोरावर सिंह और फतेह सिंह के शहीदी दिवस 26 दिसम्बर को हर वर्ष ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाने का निर्णय लिया है।
उन्होंने कहा कि गौरव का विषय है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 13 से 15 अगस्त तक देशभर में ‘हर घर में तिरंगा’ की अनूठी मुहिम चलाई है। हर घर की मुंडेर पर फहराता तिरंगा हर देशवासी को हमारे शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों के अनुपम बलिदानों का स्मरण करवाता है। उन्होंने कहा कि हम अपने शहीदों के बलिदानों का कर्ज तो नहीं चुका सकते, लेकिन उनके परिजनों की देखभाल करके उनके प्रति अपनी कृतज्ञता अवश्य जता सकते हैं।
विधायक गोपाल कांडा ने कहा कि 75 वर्षों में देश ने अनेक क्षेत्रों में अपनी उपलब्धियों को छुआ है। देश के वैज्ञानिकों ने नये कीर्तिमान स्थापित किए है। महामना पंडित दीनदयाल उपाध्याय मानते थे कि तरक्की का लाभ समाज में आखिरी पायदान पर खड़े व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए, यही अन्त्योदय है। उनके इसी दर्शन के अनुरूप, अन्त्योदय उत्थान के संकल्प के साथ सरकार व्यवस्था परिवर्तन से सुशासन की दिशा में निरंतर आगे बढ़ रही है। वर्तमान प्रदेश सरकार ने ई-गवर्नेंस के जरिए व्यवस्था परिवर्तन कर सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ पंक्ति में खड़े अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने की जो मुहिम शुरू की थी, वह परिवार पहचान-पत्र तक पहुंच चुकी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में समान विकास की दृष्टि से सरकार का लक्ष्य हर जिले में मेडिकल कॉलेज व 200 बैड का अस्पताल खोलना है। फतेहाबाद में 200 बैड का हॉस्पीटल का काम शुरू हो गया है। सरकार ने जिला फतेहाबाद में मेडिकल व नर्सिंग कॉलेज बनाने की भी घोषणा की है।
मुख्यातिथि श्री कांडा ने कहा कि देश व हरियाणा के खिलाडिय़ों ने अंतरराष्ट्रीय खिताब हासिल किए है। हाल ही में बर्मिंघम में हुए कॉमनवैल्थ गेम्स में भारत को मिले 61 पदकों में से 20 पदक हमारे खिलाडिय़ों ने जीते हैं। इनमें 17 पदक व्यक्तिगत स्पर्धा के और 3 टीम स्पर्धा के शामिल हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार ने पिछले पौने आठ वर्षों में जातिवाद, क्षेत्रवाद और भाई-भतीजावाद से ऊपर उठकर काम किया है।
इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा पीटी, डंबल व लेजियम शो के साथ-साथ भव्य देशभक्ति से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। मुख्यातिथि ने स्वतंत्रता सेनानियों व कारगिल शहीदों के आश्रितों को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया। इसके अलावा उन्होंने उल्लेखनीय व प्रशासनिक कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों आदि को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया।
कार्यक्रम में परेड व मार्च पास्ट में हरियाणा पुलिस (पुरूष) को प्रथम, रॉयल इंटरनेशनल स्कूल खारा खेड़ी की एनसीसी को द्वितीय व हरियाणा पुलिस (महिला) को तृतीय स्थान मिला। इसी प्रकार से सांस्कृतिक कार्यक्रमों में सैनिक स्कूल खारा खेड़ी की कोरियोग्राफी ने प्रथम, पॉयनियर कॉन्वेंट स्कूल फतेहाबाद की ड्रग फ्री इंडिया की कोरियोग्राफी ने द्वितीय तथा रॉयल इंटरनेशनल स्कूल खारा खेड़ी के राजस्थानी डांस ने तृतीय स्थान प्राप्त किया जबकि जवाहर नवोदय विद्यालय खारा खेड़ी के लीलुपूट डांस को सांत्वना पुरस्कार मिला।
इस मौके एडीसी अजय चोपड़ा, एसडीएम राजेश कुमार, डीएसपी चंद्रपाल, तहसीलदार रणविजय सुल्तानिया, नप चेयरमैन राजेंद्र खिची, नायब तहसीलदार राजेश गर्ग, नप ईओ ऋषिकेश, अवतार मोंगा, विजय गोयल, नरेश सरदाना, अनिल सिहाग, सुभाष गोयल, तेज प्रकाश बंसल, राजेंद्र मकानी, राज कुमार बंसल, दिनेश गर्ग, चेयरमैन अनिल गनेरीवाला, जय सिंह कसुंबी, पूर्व चेयरमैन अनिल गर्ग, राजिंद्र सुधा, देबिंद्र सुधा, सुधीर ललित, गौरव गोयल, प्रदीप गुप्ता, पप्पू रांझा, सुमित बबर, रतन जमालिया, जसपाल नंबरदार, डॉ. नड्डा, राकेश जोशी, सुभाष चौधरी, काला सिंह, देव कांत शर्मा, लक्ष्मण गुर्जर, विजय यादव, राखी मक्कड़, पार्षद ज्योति मेहता, मोहिनी बजाज, अर्जुन कटारिया, रवि मेहता सहित शहर के गणमान्य नागरिक व स्कूली बच्चे मौजूद रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *