World best insurance company : दुनिया की चौथी बड़ी इंश्योरेंस कंपनी LIC, जानें पहले नंबर पर कौन है

World best insurance company : एसएंडपी ग्लोबल मार्केटिंग इंटेलीजेंस के मुताबिक एलआईसी के पास कुल 503.7 अरब डॉलर का रिजर्व है। इस लिस्ट में जर्मनी की कंपनी अलायंज एसई 750.2 अरब डॉलर रिजर्व के साथ पहले नंबर पर है। चाइना लाइन इंश्योरेंस कंपनी 616.9 अरब डॉलर के रिजर्व के साथ दूसरे और निप्पन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी 536.8 अरब डॉलर के रिजर्व के साथ दूसरे नंबर पर है।

दुनिया की टॉप 50 इंश्योरेंस कंपनियों (World best insurance company) की लिस्ट में एलआईसी एकमात्र भारतीय कंपनी है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) यानी एलआईसी (LIC) देश की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी है। लेकिन दुनिया में यह चौथे नंबर पर है।

हालांकि न्यूज बिजनस के संदर्भ में देखें तो कंपनी का मार्केट शेयर गिरकर 59 परसेंट रह गया है। प्रीमियम इनकम की बाद करें तो 2023 में भारत दुनिया में सातवें नंबर पर रहा। 2022 में भारत की रैंकिंग नौवीं थी। वैसे इस लिस्ट में यूरोप को छह देशों का बोलबाला है। इन देशों की 21 कंपनियों को इस लिस्ट में जगह मिली है।

ALSO READ  School Vehicle Policy Update : महेंद्रगढ़ के बस हादसे के बाद, हरियाणा सरकार ने सभी स्कूल संचालकों पर की सख्ती, और कहा इस तारीख तक स्कूल वाहन पॉलिसी के नियमों को पूरी तरह से करें लागू , वरना होगी कार्रवाई !

सबसे ज्यादा ब्रिटेन की छह कंपनियां इस लिस्ट में शामिल हैं। ग्लोबल लाइफ इंश्योरेंस में भारत की हिस्सेदारी मात्र 1.9 परसेंट है। इसके बावजूद एलआईसी (LIC) दुनिया का पांच टॉप इंश्योरेंस कंपनियों (World best insurance company) की लिस्ट में शामिल है। इसकी वजह यह है कि भारतीय बाजार में एलआईसी (LIC) का दबदबा है।

 

कौन सा देश है नंबर वन ?

इंडिविजुअल कंट्री बात करें तो अमेरिका की आठ कंपनियों को इस लिस्ट में जगह मिली है। फिर भी बता दे कि, अमेरिका की सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी मेटलाइफ ग्लोबल लाइफ इंश्योरर्स की लिस्ट में सातवें नंबर पर है।

एलआईसी (LIC) की ताजा वर्ल्ड इंश्योरेंस रिपोर्ट के मुताबिक मार्च 2023 में भारत का इंश्योरेंस प्रीमियम बढ़कर 131 अरब डॉलर पहुंच गया जो एक साल पहले 123 अरब डॉलर था। टॉप 50 में एशिया की 17 और नॉर्थ अमेरिका की कंपनियां (World best insurance company) शामिल हैं। एशियाई कंपनियों में चीन और जापान की पांच कंपनियों को इस लिस्ट में जगह मिली है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *