TRAI new Rule ; ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को जारी किये नये आदेश, 15 तारीख से बंद हो जाएंगी ये सर्विस

TRAI new Rule : ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों को अपने आदेश में यूएसएसडी कोड को ब्लॉक करने के लिए कहा है। अगर मॉबाईल यूजर भी अपने फोन में यूएसएसडी कोड (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा ) का इस्तेमाल करते हैं तो मॉबाईल यूजर के लिए भी एक नया अपडेट (new update) आने वाला है।

आपको जानकारी सूचित करते हुए बताते कि मोबाइल यूजर्स के लिए फोन में यूएसएसडी (ussd code) कोड का इस्तेमाल जल्द ही बंद होने वाला है। क्योंकि ट्राई ने टेलिकॉम कंपनियों को यूएसएसडी कोड को इस्तेमाल करने पर पाबंदी लगा दी है।

 

हालांकि यूएसएसडी कोड (USSD) को ब्लॉक करने के लिए सरकार (भारत में दूरसंचार विभाग) की ओर से एक नया आदेश जारी किया गया है। इसके साथ ही भारत के दूरसंचार विभाग ने टेलीकॉम कंपनियों को ’401 ‘ जैसे यूएसएसडी कोड को पूरी तरह से ब्लॉक या निरस्त करने का आदेश दे दिया है।

ALSO READ  बिना चालक के 80 की स्पीड पर 78 किलोमीटर दौड़ती गई माल गाड़ी, कई स्टेशनों पर रोकना चाहा नहीं रुकी

 

15 अप्रैल से बंद हो रही है ये सेवाएं

केंद्र सरकार की ओर से 28 मार्च को जारी किया गया आदेश के अनुसार यूएसएसडी.आधारित कॉल फॉरवर्डिंग सेवा का लाइसेंस इस महीने समाप्त किया जा रहा है और जब तक कि इससे कोई संबधित कोई नया आदेश जारी नहीं किया जाता।

 

क्योंकि केंद्र सरकार का मानना है कि इससे ऑनलाईन धोकाधड़ी एंव घोटालाबाजी बढ़ी है। इसलिए कंेद्र सरकार ने इस सेवा को अवरुद्ध कर रही है क्योंकि सरकार का मानना है कि घोटालेबाज इसका उपयोग ऑनलाइन घोटालों के रूप में कर रहे हैं। केंद्र सरकार के आदेश में कोड के कुछ गलत कारण भी बताए गए है

 

आदेश में बताया गया कि मोबाइल यूजर को पता भी नहीं चलताए जब स्कैमर्स फ्रॉड कॉल कर कॉल फॉरवर्डिंग कोड एक्टिवेट कर देते हैं, तो यूजर के साथ फ्रॉड हो जाता है। परिणामस्वरूपए मोबाइल उपयोगकर्ता के फ़ोन पर महत्वपूर्ण कॉल और संदेशों का सारा डाटा किसी अज्ञात डिवाइस पर जाने लगता है। जिससे यूजरों के साथ धोकाधड़ी के केस सामने आते है।

ALSO READ  WhatsApp ticket facility in TDC Bus : अब बस का टिकट वाट्सऐप की मदद से भी खरीद सकेंगे, क्यू आर कोड (QR- Code) स्कैन से पेमेंट कर सकेंगे

 

गौरतलब है कि कोड के माध्यम से फायदा उठाने के लिए स्कैमर्स मोबाइल के ओटीपी प्राप्त करने के लिए इस पद्धति का उपयोग करते हैं ताकि वे पैसे से संबंधित धोखाधड़ी कर सकें

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *