RBI has issued new rules related to credit cards, know about the new rules

RBI New Rules On Credit Card : आरबीआई ने जारी किए क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियम, आए जानें नए नियमों के बारे में

RBI New Rules On Credit Card : हाल ही में, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा लागू किए गए नए नियमों मे क्रेडिट कार्ड बिलिंग साइकिल को आप सबको समझना आवश्यक है। क्रेडिट कार्ड बिलिंग साइकिल कैसे संरचित और प्रबंधित और प्रभावित किया जाता है। क्रेडिट कार्ड से जुडें नए नियमों में आरबीआई ने समीक्षा के साथ बहुत कुछ स्टेटमेंट तैयार किए है।

 

 

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट

क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट (RBI New Rules On Credit Card) आपके पिछले शेष, बिलिंग साइकिल के दौरान आपके द्वारा की गई सभी खरीदारी, किसी भी तरह की ईएमआई, ब्याज शुल्क, विलंब शुल्क और आपके द्वारा बकाया कुल राशि को भी दर्शाता है। अपने क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट की नियमित रूप से समीक्षा करने से खर्च पर नज़र रखने मे सहायता मिलती है। अपने जानकारी की सावधानीपूर्वक जांच करना और जारीकर्ता को कमियों को उजागर करना और अगर जरुरी हो तो उसे ठीक करना अच्छा है।

 

 

बिलिंग साइकिल के अंत्तराल और पुनर्भुगतान

यह अंत्तराल भिन्न-भिन्न हो सकता है, पर सामान्यतौर पर 28 से 31 दिनों के बीच रहता है। यह वह निर्धारित टाईम है, जिसके दौरान आपके लेनदेन का हिसाब रखा जाता है। साथ ही, पुनर्भुगतान अंत्तराल को समझना भी महत्वपूर्ण है। स्टेटमेंट तिथि के बाद, आपके पास बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के अपने बिल का भुगतान करने के लिए सामान्यतौर पर लगभग 10-15 दिन होते हैं।

ALSO READ  Superhit Business Idea Update : हर महीने कमा सकते हो 50 से 60 हजार रूपिए, बस शुरू करें कम लागत में यह सुपरहिट बिजनेस

 

 

बिलिंग डेट और बकाया पैसा

क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान (RBI New Rules On Credit Card) का भी निर्धारित समय होता है। आपको विशेष रुप से निर्धारित समय के अंतर ही भुगतान करना होगा। क्योंकि लेट फीस और पेनलिटीज़ से बचने के लिए, लेट भुगतान आपके क्रेडिट स्कोर को नीचे ला सकता है।

बकाया पैसा निर्धारित समय के बाद आपके क्रेडिट कार्ड पर बकाया कुल शेष पैसा को संदर्भित करता है। निर्धारित समय के बाद बकाया पैसा ले जाने पर ब्याज शुल्क लग सकता है, जिससे आपको चुकाने के लिए जरुर कुल पैसा बढ़ जाएगा। अपना बकाया पैसा का तुरंत भुगतान करने से लोन और वित्तीय जिम्मेदारी को दायित्व से प्रबंधित करने में सहायता मिलती है।

 

 

निर्धारित न्यूनत्तम राशि

निर्धारित न्यूनत्तम राशि (RBI New Rules On Credit Card) का भुगतान तत्काल खर्च से बचाता है और आपके क्रेडिट स्कोर को बनाए रखने में सहायता करता है। यह आपके खाते को निरंत्तर रखना और विलंब शुल्क से बचने के लिए किया जाने वाला सबसे छोटा भुगतान है। सामान्य तौर पर आपके कुल बकाया पैसा के प्रतिशत जो भी अधिक हो, उसे गणना के रूप में की जाती है।

ALSO READ  UGC Net Update 2024 : यूजीसी ने किया एलान, अब 75 प्रतिशत अंक पाने वाले छात्र सीधे ले सकेंगे पीएचडी में दाखिला

यह ध्यान रखना जरुरी है कि न्यूनतम भुगतान के बाद शेष पैसा पर ब्याज शुल्क लगता है, जिससे समय के साथ अतिरिक्त लागत आती है। विलंब शुल्क से बचने के लिए, सबसे छोटा भुगतान कर सकते हैं। मगर, पूरी पैसा का डिपोजिट करना आपके क्रेडिट स्कोर और वॉलेट के लिए अच्छा है।

 

 

बिलिंग साइकिल किस प्रकार काम करता है ?

एक उदाहरण के तौर पर बिलिंग साइकल (RBI New Rules On Credit Card) का काम समझे ! जैसे आपका बिल हर माह की 26 तारीख को बनता है, और आपका निर्धारित समय अगले माह की 8 तारीख है। यदि आपको 25 अप्रैल को 15,000 रुपये का बिल मिलता है, तो आपके पास इसे चुकाने के लिए 8 मई तक का निर्धारित समय है। पूरा पैसा का डिपोजिट करने से आपकी क्रेडिट सीमा रीसेट हो जाती है ! पर अगर आप इसे प्रबंधित नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम बिल का 5 प्रतिशत न्यनतम पैसा का भुगतान करें। 

ALSO READ  Motorola X50 Ultra : 16 मई को लॉन्च हो रहा है Motorola का ये नया स्मार्टफोन, प्रोसेसर भी दमदार और 125W की चार्जिंग भी फर्स्ट क्लास

 

 

बिलिंग साइकिल पर RBI का नया नियम

आरबीआई के अनुसार, अब क्रेडिट कार्ड कंपनियों (RBI New Rules On Credit Card) को आपको कम से कम एक बार अपना बिलिंग साइकिल बदलने की परिमिशन देनी होगी। इससे आप अपने पैसों के प्रवाह के साथ भुगतान को ऑनलाइन कर सकेंगे, विलंब शुल्क से बचेंगे और एक स्वस्थ क्रेडिट स्कोर बना कर रखेंगे। इसलिए, नियत तारीखों के बारे में ढेंशन करने के बजाय, आप अपने बिलिंग साइकिल को अपनी वित्तीय निर्धारित के अनुरूप बना सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *