You won't have to stumble from door to door! Check your PF account with just one message, know the method

PF balance trick : दर-दर की ठोकरें नहीं खानी पड़ेंगी ! बस एक मैसेज से चेक करें अपना पीएफ खाता, जानें तरीका

PF balance trick : लोगों के पास पीएफ खाता हैं, उनके खाते में कितना पैसा आया है या नहीं आया उसको समय-समय पर चेक करते रहते हैं। जबकी इसके लिए लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

आपको बता दें की, ईपीएफओ सब्सक्राइबर्स चार तरीकों से अपने पीएफ खाते का बैलेंस जांच सकते हैं। आप उमंग ऐप के द्वारा, ईपीएफओ पोर्टल के द्वारा, मिस्ड कॉल के द्वारा या फिर मैसेज के द्वारा अपने पीएफ खाते का बैलेंस चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस

  • सबसे पहले आप, EPFO वेबसाइट पर जाकर इंप्लॉई सेक्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद आप मेंबर पासबुक पर क्लिक करें।
  • अब आप यहाँ पर अपना यूएएन और पासवर्ड दर्ज करें।
  • अब आप पीएफ पासबुक को एक्सेस कर सकते हैं।
  • अब यहाँ पर आपको ओपनिंग और क्लोजिंग बैलेंस के साथ में कर्मचारी और नियोक्ता का कंट्रीब्युशन दिखाया जाएगा।
  • यहाँ पर आपको पीएफ ट्रांसफर का कुल औऱ जमा हुए पीएफ ब्याज की रकम दिख जाएगी।
  • आप चाहें ताे, ईपीएफ बैलेंस को पासबुक में भी देख सकतें है।
ALSO READ  Loksabha election 2024 : हरियाणा की इस लोकसभा सीट पर छिड़ी सियासी जंग, ससुर के खिलाफ मैदान में उतरीं दो बहुएं

मैसेज से चेक करें पीएफ बैंलेस

पीएफ बैंलेस को जानने के लिए या चेक करने के लिए आप 7738299899 नंबर पर एक मैसेज सेंड करें और इसके साथ ही अपने ईपीएफ खाते का बैलेंस और अपने खाते में नया कंट्रीब्यूशन जान सकते हैं। आपको इसके लिए रजिस्टर्ड नंबर से AN EPFOHO ENG टाइप करके मैसेज भेज देना है। ईएनजी यहां पर इंग्लिश को दर्शाता है, अगर आप किसी दूसरी भाषा में जानना चाहते हैं तो उसी भाषा के पहले तीन अक्षर लिखें।

मिस्ड कॉल से भी चेक करें पीएफ बैलेंस

यदि आपका मोबाइल नंबर UAN के साथ में रजिस्टर्ड हैं तो आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 9966044425 पर मिस्ड कॉल करके अपने पीएफ बैलेंस की सूचना ले सकते हैं। इस नंबर पर मिस्ड कॉल करने के बाद आपको ईपीएफओ से मैसेज आएगा और आपको पीएफ खाते का बैलेंस दिख जाएगा।

ALSO READ  Petrol Pump News : पेट्रोल पंप खोलने में आता है इतना खर्चा, एक लीटर तेल पर मिलता है इतना कमीशन

उमंग ऐप 

उमंग ऐप से भी आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। आपको सूचित कर दें कि, केंद्र सरकार ने नागरिकों को एक ही स्थान पर कई सारी सर्विस देने के लिए उमंग ऐप को लॉन्च किया था। आपउमंग ऐप का इस्तेमाल करके क्लेम सबमिट कर सकते हैं। आप इसमें अपने EPF पासबुक को देख सकते हैं और अपने क्लेम्स को ट्रैक भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऐप में अपना फोन नंबर भी दर्ज करें और वन टाइम रजिस्ट्रेशन भी करें।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *