वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्डन बॉय ने देश को दिलाया सिल्वर

यूजीन (अमेरिका) २४ जुलाई 2022। गोल्डन बॉय जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर देश का नाम खेल की दुनिया में विश्वभर में चमका दिया है। अमेरिका के यूजीन में चल रही 18वीं वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप ने नीरज चोपड़ा ने 88.13 मीटर भाला फेंक कर सिल्वर मेडल हासिल कर लिया है। आपको बता दें कि 19 साल बाद देश को इस प्रतियोगिता में कोई मेडल मिला है। नीरज से पहले अंजू बॉबी ने लांग जंप में 2003 में ब्रांज मेडल जीता था। वहीं नीरज चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट भी बने हैं। हालांकि 39 साल से चल रही इस चैंपियनशिप में अभी तक भारत गोल्ड मेडल नहीं जीत पाया है। ग्रेनेडा के एंडर्सन पीटर्स ने 90.46 मीटर भाला फेंक गोल्ड जीत लिया। उधर भारत के ही रोहित यादव ने 10वां स्थान हासिल किया, उन्होंने 78.72 मीटर भाला फेंका था। गौरतलब है कि गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा ने पिछले साल हुए ओलंपिक खेलों में 120 सालों का सूखा खत्म करते हुए भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था।

ALSO READ  रफ्तार से आई मौत: फेसबुक लाइव कर बोले चारों मरेंगे... स्पीड 230 है, और बढ़ाओ, 300 पर चलाओ, फिर...
नीरज चोपड़ा का प्रदर्शन

नीरज ने पहला थ्रो फाउल किया, फिर दूसरा थ्रो 82.39 मीटर, तीसरा थ्रो 86.37 मीटर, चौथा थ्रो 88.13 मीटर फेंका, पांचवां व छठा थ्रो फाउल रहा।

प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीरज चोपड़ा को सिल्वर मेडल जीतने पर बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने टवीट कर कहा कि ‘हमारे सबसे प्रतिष्ठित एथलीटों में से एक नीरज द्वारा एक और बड़ी उपलब्धि के लिए उनको बहुत बधाई। यह भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। नीरज को उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।’

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *