Most powerful countries ; दुनिया के सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट हुई जारी, ये देश सबसे ज्यादा ताकतवर है

Most powerful countries : ग्लोबल फायर पावर एजेंसी ने अपनी रिपोर्ट में दुनिया के सबसे ताकतवर देशों की लिस्ट जारी की। अमेरिका-रूस जैसे ताकतवर देशों (america rusia powerful countries) के बारे में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई है। ग्लोबल फायर पावर की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका दुनिया का सबसे ताकतवर देश अब तक बना हुआ है।

 

किस देश का पावर इंडक्स सबसे ज्यादा मजबूत है?

लिस्ट में बताया गया है कि अमेरिका (america) का पावर इंडक्स 0.0699 है, वहीं रूस का पावर इंडेक्स 0.0702 है। जबकि रिपोर्ट के मुताबिक रूस दुनिया का दूसरा सबसे ताकतवर देश है।

 

किसकी सेना मजबूत है ?

ग्लोबल फायर पावर की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के पास कुल सक्रिय सैन्यकर्मी 13.28 लाख है, जबकि रूस के पास सक्रीय सैन्यकर्मियों की संख्या 13.20 लाख है। तुलना में रूस के पास अमेरिका के सैन्यकर्मियों के प्रति 8 हजार सैन्यकर्मि कम है।

ALSO READ  International Crime News : दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन बनाने वाले को गला घोंट कर मारा गया, हत्यारे ने पुलिस के सामने हत्या के खोले राज

 

किसके पास कितने फाइटर जेट है ?

लिस्ट में बताया गया है कि अमेरिका के पास कुल फाइटर जेट 1854 है, जबकि रूस के पास फाइटर जेट की संख्या 809 है। इस प्रकार दोनों देशो की तुलना की जाए तो अमेरिका रूस से ज्यादा ताकतवर है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *