Why does one suddenly feel electric shock when someone touches it? Come let's know the secret behind this

Human body Current : अचानक किसी को छूते ही क्यों लगता है करंट? आए जानें इसके पीछे का राज

Human body Current : अक्सर ऐसा होता है कि किसी चीज करंट न होने के बावजूद भी उसे छूने से अचानक करंट का हल्का सा झटका लगता है। अधिकतर यह भी होता है कि, आप किसी से हाथ भी मिलाते है तो भी आपको करंट का झटका लगता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि, ये कैसे होता है?

 

 

किसी को छूने से ऐसा लगता है करंट

बता दें कि, जो चीजें गुड कंडक्टर होती हैं वो इलेक्ट्रॉन को आसानी से बाहर जाने देती हैं। वहीं जब कोई चीज बैड कंडक्टर होती है तो उसमें इलेक्ट्रॉन (Human body Current) को बाहर जाने से रोकती हैं इसलिए इसमें कई बार इलेक्ट्रॉन इकठ्ठा हो जाते है। अब उस चीजे से कोई कंडक्टर टच होता है तो दोनों इलेक्ट्रॉन अपनी संख्या बैलेंस करते हैं जिसकी वजह से करंट लगता है। इसको साइंस की भाषा में स्टैटिक इलेक्ट्रिसिटी कहते हैं। ऐसा तब होता है जब इलेक्ट्रॉन किसी वस्तु से दूसरी वस्तु पर स्थानांतरित होते हैं।

ALSO READ  WhatsApp new feature launch : WhatsApp ने लॉन्च किया चैट का ये नया फीचर, नए फीचर से यूजरों का लंबा इंतजार हुआ खत्म
Why does one suddenly feel electric shock when someone touches it? Come let's know the secret behind this
Why does one suddenly feel electric shock when someone touches it? Come let’s know the secret behind this

 

 

इन कपड़ो के कारण लगता है करंट

आपने ध्यान दिया होगा ये आमतौर पर ऊनी कपड़े, सिंथेटिक फाइबर वाले कालीन जैसे कपड़े पहने होते हैं तभी करंट अधिक लगते हैं। असल में ये बैड कंडक्टर होते हैं और इसमें आसानी से इलेक्ट्रॉन (Human body Current) स्टोर हो जाता है, और जब हमारा शरीर किसी दूसरे कंडक्टिंग बॉडी से टकराता है तो हमें हल्का सा करंट का अनुभव होता है। यह करंट बहुत हल्का होता है जिससे कोई नुकसान नहीं होता है।

 

 

 

करंट से बचने के लिए कैसे कपड़े पहने ?

अगर आपको भी करंट महसूस होता है तो आप इससे बचाव के लिए यह उपाय कर सकतें हैं। इसके लिए आप नेचुरल कपड़े जैसे सूती या रेशमी कपड़े पहनें। नियमित रूप से मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। जब आप किसी इमारत या कार से बाहर निकलते हैं, तो धातु की वस्तु को छूकर स्टैटिक बिजली (Human body Current) को जमीन में प्रवाहित करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *