Haryana roadways TM ; हरियाणा रोडवेज में फर्जी डिग्री के सहारे बन बैठा ट्रैफिक मैनेजर, 1 साल तक करता रहा नौकरी, फिर ऐसे आया पकड़ में…

Haryana roadways TM fake docs :  हरियाणा रोडवेज में बीएससी नॉन मेडिकल की फर्जी डिग्री के आधार पर यातायात प्रबंधक के पद पर नौकरी करने वाले युवक के खिलाफ गुरुवार को सिविल लाइन थाना पुलिस ने एफआईआर (FIR) दर्ज की। सिरसा रोडवेज डिपो महाप्रबंधक की शिकायत पर इस संबंध में गुरुग्राम निवासी आरोपी कृष्ण के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

 

जबकि आरोपी यातायात प्रबंधक (TM) की तैनाती सिरसा रोडवेज डिपो में वर्ष 2023 में हुई थी। एक साल के कार्यकाल के बाद विभाग ने फर्जी डिग्री (fake degree)  की शिकायत मिलने पर उसे इसी साल 13 फरवरी को बर्खास्त कर दिया था।

 

सिरसा रोडवेज डिपो प्रबंधक नवनीत कुमार ने सिविल लाइन थाना पुलिस को दी शिकायत में बताया कि गुरुग्राम के गांव खवासपुर निवासी कृष्ण कुमार वर्ष 2023 में राज्य परिवहन विभाग हरियाणा में यातायात प्रबंधक के पद पर नियुक्त हुआ था। 7 जनवरी 2023 को कृष्ण कुमार ने कार्यभार संभाला था।

ALSO READ  Haryana news : हरियाणा सरकार इस जगह खरीदेगी 2300 एकड़ जमीन, किसानों को मिलेंगे मुंहमांगे दाम

 

 

आरोपी ने कहां से ली थी डिग्री ?

कृष्ण कुमार ने ज्वाइनिंग के दौरान शैक्षणिक प्रमाण पत्रों के तौर पर अरनी विश्वविद्यालयए काठगढ़ (इंदौरा) कांगड़ा, हिमाचल प्रदेश से बीएससी नॉन मेडिकल की डिग्री की कॉपी व अन्य दस्तावेज जमा करवाए थे।

 

कैसे पकड़ी गई फर्जी डिग्री ?

नवनीत कुमार ने दस्तावेजों के बारे में समझाते हुुए बताया कि विभाग के नियमानुसार कर्मचारी के दस्तावेजों को सत्यापित करवाया जाता है। इसलिए दस्तावेजों को सत्यापित करवाने के लिए कृष्ण कुमार की हिमाचल के अरनी विश्वविद्यालय से बीएससी नॉन मेडिकल की डिग्री को भी सत्यापित कराया गया। विश्वविद्यालय ने 23 जनवरी 2024 को अपनी रिपोर्ट भेजी, उन्होंने इसमें कृष्ण कुमार (krishan kumar fake docs) की डिग्री को फर्जी करार दिया।

 

उच्चाधिकारियों के आदेशों पर डिग्री को सत्यापित करवाया गया। विश्वविद्यालय ने 29 फरवरी को दोबारा भेजी रिपोर्ट में भी कृष्ण कुमार की डिग्री को फर्जी करार दिया। विभाग की ओर से इस मामले में कार्रवाई करते हुए 13 फरवरी को कृष्ण को नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया।

ALSO READ  सरकार नहीं लुटेरों का गिरोह है, अंजाने में लग गया दांव: चौटाला

Ring road in haryana : हरियाणा के 23 गांवों से होकर गुजरेगा रिंग रोड, किसानों की बल्ले-बल्ले, खाते में आएंगे 600 करोड़ रुपये

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *