Haryana Rain alert : हरियाणा के कई जिलों में बारिश होने की संभावना, जानिए कैसा रहेगा मौसम

Haryana Rain alert : मौसम विशेषज्ञ के अनुसार तो इसके असर से 20 अप्रैल तक तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी की संभावना रहेगी। पश्चिमी विक्षोभ के कारण वीरवार शाम को बूंदाबांदी हुई है। रात को एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण बारिश हुई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार भिवानी, झज्जर, रोहतक, हिसार, सोनीपत, पानीपत, करनाल, जींद में मेघगर्जन के साथ बिजली व अचानक तेज हवाएं चलीं।

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन के अनुसार, इस महीने में लगातार एक के बाद एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम (Haryana Rain alert) में बदलाव का क्रम जारी है। कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से लगातार बादलवाही देखने को मिल रही है। साथ ही बार.बार हवाओं की दिशाओं में बदलाव होने से तापमान में भी उतार चढ़ाव हो रहे हैं।

ALSO READ  India rain weather News : आईएमडी ने देश के भिन्न-भिन्न राज्यों मेें मॉनसूनी बरसात के अनुमान का पूर दो महीने टाईम शेड्यूल जारी किया 

हालांकि, हरियाणा के सिरसा, हिसार, फतेहाबाद, चरखी दादरी, भिवानी, झज्जर, रोहतक, जींद व सोनीपत, पानीपत, सोनीपत, करनाल जिलों के कुछ हिस्सों में बूंदाबांदी दर्ज की गई है।

 

वहीं गुरुवार को भी कुछ जिलों में बूंदाबांदी (Haryana Rain alert) दर्ज की गई है। आपको मौसम अनुमान से तब सूचित होता है, जब पश्चिमी विक्षोभ आते हैं तो हवाएं पश्चिमी होने से तापमान में बढ़ोतरी होती है। जब ये सक्रिय होते हैं तो हवा दक्षिणी पूर्वी व दक्षिणी पश्चिमी होने से बादलवाही होती है। इसके बावजूद जब ये आगे निकल जाते हैं तो हवाएं उत्तरी होने से तापमान में गिरावट दर्ज होती है।

यही कारण है कि अभी तक गर्मी के तेवर नहीं दिखे हैं। इसी कड़ी में 16 अप्रैल की रात सक्रिय हुए एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ से बुधवार को बादल वाही हुई और कहीं-कहीं बूंदाबांदी दर्ज की गई।

ALSO READ  Haryana Crime News : हरियाणा में मामा ने भांजे को उतारा मौत के घाट, कारण जानके आप हो जाएंगे हैरान

 

डॉ. चंद्रमोहन के अनुसार कैसा रहेगा मौसम ?

हरियाणा के कई जिलों के मौसम पर डॉ. चंद्रमोहन के मुताबिक एक अन्य ताजा पश्चिमी विक्षोभ बुधवार रात को सक्रिय हो हुआ। इसके असर से उत्तरी राजस्थान पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनेगा। इससे 18 से 20 अप्रैल के दौरान बादलवाहीए तेज गति से हवाएं चलने और प्रदेश के पश्चिमी व दक्षिणी हिस्सों में गरज चमक के साथ बिखराव वाली बूंदाबांदी (Haryana Rain alert) हो सकती है। इसे लेकर भारतीय मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी कर दिया है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *