Good news: IMD alert issued, this year there will be more monsoon rain than normal, this is the weather forecast

अच्छी खबर : IMD का Monsoon Alert जारी, इस साल सामान्य से अधिक होगी मानसून की बरसात, ये है मौसम को लेकर पूर्वानुमान

IMD Monsoon alert : किसानों और लोगों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय कृषि और किसानों लिए आईएमडी की तरफ से आज एक अच्छी खबर आई है। मानसून 2024 को लेकर किए गए अपने पूर्वानुमान नें भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने दावा किया है कि इस बार देश में सामान्य से अधिक बारिश होगी। यूं कहें कि इस बार देश में मॉनसून अनियमित नहीं रहेगा और झमाझाम बारिश होगी. आईएमडी ने अनुमान जताया है कि इस बार 104 प्रतिशत तक बारिश हो सकती है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी कि ढ्ढरूष्ठ ने सोमवार को अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस साल के मॉनसून की जानकारी दी. आईएमडी ने कहा कि इस साल सामान्य से अधिक मॉनसून की बारिश होगी. बारिश का अनुमान 104 परसेंट तक जताया गया है. आईएमडी ने कहा कि इस साल अल नीनो की स्थिति मॉडरेट यानी कि मध्यम रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक अल-नीनो धीरे-धीरे कमजोर पड़ेगा और मॉनसून की शुरुआत तक न्यूट्रल हो जाएगा. मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून की शुरुआत से ला-नीना एक्टिव हो जाएगा जो कि अल-नीनो के विपरीत प्रभाव दिखाता है।

ALSO READ  Haryana Rain Alert : हरियाणा, पंजाब और राजस्थान के कुछ इलाकों में होगी बारिश साथ ही तेज हवा चलने की संभावना

मौसम विभाग ने कहा है कि अल-नीनो को रोकने वाला आईओडी यानी कि इंडियन डाइपोल ओशन अच्छी स्थिति में रहेगा. इससे बारिश की अच्छी मात्रा दर्ज की जाएगी. देश के पूर्वी और अन्य कुछ हिस्सों को छोड़ दें तो इस बार बारिश सामान्य से अधिक दर्ज की जाएगी. अच्छी बारिश के लिए आईओडी का पॉजिटिव होना बताया जा रहा है. मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण पश्चिम के आगे बढ़ने पर आईओडी एक्टिव होगा जिससे बारिश बढ़ेगी.

110 प्रतिशत से अधिक होगी बारिश
आईएमडी ने इस साल 104 प्रतिशत बारिश का अनुमान जताया है जो कि सामान्य से अधिक है. अगर बारिश 90 परसेंट से कम हो तो कम, 90-96 को सामान्य से कम, 96-104 को सामान्य, 104 से 110 को सामान्य से अधिक और 110 से अधिक को अधिक मॉनसूनी बारिश में दर्ज किया जाता है. मौसम विभाग ने कहा है कि केवल उत्तर-पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों को छोड़ दें तो सब जगह सामान्य से अधिक बारिश होगी. हालांकि उत्तर-पश्चिम, पूर्व और पूर्वोत्तर के हिस्सों में इस बार कम बारिश हो सकती है.

ALSO READ  Haryana Rain alert : हरियाणा के 8 जिलों में बारिश-ओलावृष्टि की संभावना ; ऑरेंज अलर्ट जारी, 40 KM स्पीड से चलेंगी हवाएं, वेस्टर्न डिस्टरबेंस हुआ एक्टिव

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *