Last opportunity to update Aadhar card for free, fees will have to be paid from next month

Free Aadhar Card update news : फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने का अन्तिम अवसर, अगले महीने से भरनी पड़ेगी फीस

Free Aadhar Card update news : सरकारी योजनाओं का फायदा उठाना और नागरिक पहचान के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला आधार कार्ड को निशुल्क अपडेट करने के लिए इस महिने तक अन्तिम अवसर है। अगले महिने से नागरिक को आधार कार्ड अपडेट करने पर शुल्क देना होगा। सभी नागरिक आवश्यक जानते होंगे, सभी भारतीयों के लिए आधार कार्ड एक जरुरी दस्तावेज है। आधार के बिना हमारी नागरिक पहचान और सरकारी योजनाओं का लाभ अनुचित है। ऐसे में आधार में नाम, स्थान-पता, बायोमेट्रिक डाटा और बाकी सूचना अपडेट रखना आवश्यक है।

 

 

फ्री में आधार कार्ड अपडेट करने की लास्ट डेट

यदि आप फ्री में अपनी आधार (Free Aadhar Card update news) की सभी जानकारी अपडेट करना चाहते हैं तो 14 जून तक आपके पास ये अवसर है। 14 जून तक आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर फ्री में आधार कार्ड की सभी सूचनाएं अपडेट कर सकते हैं। इस तारीख के बाद आधार जानकारी अपडेट करने के लिए आपको शुल्क चुकाना होगा।

ALSO READ  India Heatwave Alert : हीटवेव के साथ गिरेंगे ओले, बारिश भी होगी! दिल्ली-पंजाब-हरियाणा समेत देशभर में छाएगा मौसम का मिजाज

 

 

आधार अपडेट कैसे करें ?

  • इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके बाद यहां ‘My Aadhaar’ पर क्लिक करने के बाद आपको ड्रॉप-डाउन मेन्यू से ‘Update Your Aadhaar’ पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आधार नंबर और कैप्चा वेरिफिकेशन कोड एंटर करने के बाद आपको ‘Send OTP’ पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसके बाद रजिस्टर्ड मॉबाइल पर आने वाले OTP की सहायता से आप लॉग ईन कर पाएंगे।
  • इसके बाद अगले पेज पर डेमोग्राफिक डीटेल्स में आपको आवश्यक बदलाव करने होंगे और ‘Submit Update Request’ पर क्लिक करने से पहले संबंधित दस्तावेज की कॉपी अपलोड करनी होगी।
  • इसके बाद अन्त में अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) आपको SMS के जरिए मिल जाएगा, जिससे रिक्वेस्ट का स्टेटस ट्रैक किया जा सकेगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *