Cyber Crime : हरियाणा में साइबर फ्रॉड में शामिल 11 बैंक कर्मी गिरफ्तार, हजारों की तादात में मोबाइल नंबर किए ब्लॉक

Cyber Crime : जितनी जल्दी से डिजिटल का ट्रेंड चल रहा है, उतनी ही जल्दी से डिजिटल दुनिया में साइबर गिरोह का कारवां बढ़ रहा है। इसी बीच साइबर क्राइम (Cyber Crime) को रोकने के लिए, हरियाणा में साइबर अपराध करने वालों पर शिकंजा कसा गया है। इसका परिणाम भी दिखाई देने लगा है बहुत लाभार्थी लोग अब खुलकर हरियाणा पुलिस के इस प्रयास की सराहना भी करने लगे हैं।

 

देशभर में हरियाणा पुलिस का रैंक नंबर वन पर आया

बता दें की, साइबर अपराध नियंत्रण (Cyber Crime) को लेकर किए जा रहे अपने इन्हीं प्रयासों के चलते हरियाणा पुलिस सितंबर-2023 में जहां देशभर में 23वें स्थान पर थी। वहीं मार्च-2024 में प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार देशभर में पहले स्थान पर पहुंच गई है। परिणामस्वरूप साइबर अपराध नियंत्रण को लेकर हरियाणा में किए जा रहे कार्यों को अन्य राज्यों द्वारा लागू किया जा रहा है।

ALSO READ  Haryana Cinema Update : हरियाणा की इन डांसर्स के आगे बॉलीवुड एक्ट्रेस भी फेल, खूबसूरती पर फिदा हो जाते है लोग

 

साइबर अपराधियों को पकड़ने के लिए किस मोबाइल ऐप प्रयोग किया गया ?

हरियाणा पुलिस द्वारा साइबर अपराधियों की धर- पकड़ को लेकर 1 अप्रैल से लेकर 10 अप्रैल तक आप्रेशन साइबर (Cyber Crime)आक्रमण के तहत प्रतिबिंब मोबाइल ऐप का इस्तेमाल करते हुए साइबर अपराधियों की लोकेशन ट्रैक की गई और 84 साइबर अपराधियों को पकड़ा गया। इनमे से सबसे अधिक साइबर अपराधी नूंह जिला से पकड़े गए।

 

कितने साइबर मोबाइल नंबर ब्लॉक किए गए ?

इसके साथ ही हरियाणा पुलिस द्वारा टेलीकॉम कंपनियों के साथ तालमेल स्थापित करते हुए साइबर अपराध में संलिप्त 70 हजार मोबाइल नंबरों को ब्लॉक करवाया गया है। इतना ही नही, हरियाणा पुलिस ने साइबर अपराधियों को बैंक खातों के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने वाले 11 बैंक कर्मचारियों को भी पकड़ने में ऐतिहासिक सफलता प्राप्त की है।

ALSO READ  Haryana news : व्यक्ति ने निगली चूहे खाने की दवाई, रात को काम से लौटा था घर ! पुलिस कर रही मामले की जांच

 

किस बैंक में फ्रॉड पकड़ा गया ?

हरियाणा पुलिस महनिदेशक की बैठक में बताया गया कि, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा वर्तमान में साइबर फ्रॉड (Cyber Crime) की गई लगभग 31 प्रतिशत राशि को फ्रिज किया जा रहा है जोकि सराहनीय है। इसके लिए पुलिस महानिदेशक ने स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया की टीम को बधाई दी और कहा कि वे अपने बैंक द्वारा इस दिशा में किए गए प्रयासों को अन्य बैंककर्मियों के साथ भी सांझा करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *