Attention ! These dangerous diseases are caused by drinking cold water from the refrigerator.

Cold Water Side effect : सावधान ! फ्रिज का ठंडा पानी पीने से होती है, ये भयंकर बीमारियां

Cold Water Side effect : यदि आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो तेज कड़कड़ाती धूप से घर लौटते ही तुरंत फ्रिज से ठंडा पानी निकालकर पीने लगते हैं तो आप सतर्क हो जाइए। अनजाने में आप अपनी सेहत के साथ दुश्मनी निभा रहे हैं।

जी हां, आवश्यक से ज्यादा ठंडा पानी (Cold Water Side effect ) आपकी प्यास तो बुझा सकता है! पर धीरे-धीरे आपकी सेहत को नुकशान भी पहुंचता रहता है। आयुर्वेद की मानें तो फ्रिज का चिल्ड पानी डाइजेशन खराब करके व्यक्ति को बीमार बना देता है।

 

 

 

 

ठंडा पानी पीने से आपके शरीर में ये होते है नुकशान:

पाचन क्रिया को नुकशान

आयुर्वेदक के अनुसार ठंडा पानी मनुष्य के पाचन क्रिया को कमजोर बनाने का काम करता है। ऐसें में कई बार मनुष्य को एसिडिटी, कब्ज, उल्टी होना और पेट फूलने जैसी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

ALSO READ  दिल की बात: समय पर सीपीआर दें तो बचाई जा सकती है मरीज की जान

बता दें कि, पाचन अवस्था को अग्नी माना जाता है और ठंडा पानी (Cold Water Side effect ) इस प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न करने का काम करता है। कई अध्ययनकर्ता भी यह बताते हैं कि, ठंडा पानी रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ने का काम करता है। इस प्रकार पाचन क्रिया से जुड़ी समस्याएं शुरू होने लगती हैं।

 

 

 

 

हृदय की सेहत पर बुरा असर

ठंडे पानी का प्रयोग मनुष्य के हृदय यानि हार्ट रेड को भी कम करने का काम कर सकता है। एक शोधकर्ता के अनुसार फ्रिज के अनुसार, फ्रिज का ज्यादा ठंडा पानी (Cold Water Side effect ) पीने से दसवीं कपाल तंत्रिका स्टिम्युलेट हो जाती है। शरीर के अनैच्छिक कार्यों को नियंत्रित करने का काम यही नर्व ही करती है। हद से ज्यादा ठंडा पानी पीने से सीधे वेगस नर्व पर असर पड़ता है, जिससे हार्ट रेट कम हो जाती है।

ALSO READ  Charkhi Dadri update : मशीन से गेहूं निकाल रहा था किसान! हाथ फंसा और मांस टुकड़ों में छलनी होकर चिथड़ो में हुआ तब्दील

 

 

 

 

सिर दर्द होना

तेज कड़कड़ाती धूप से घर लौटने के तुरंत बाद फ्रिज का ठंडा पानी (Cold Water Side effect ) पीने से कई बार दिमाग की नसों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। यही एक कारण सिर दर्द की दिक्कत हो सकती हैं। जबकि हद से ज्यादा ठंडा पानी पीने से दिमाग फ्रीज हो सकता है। ठंडे पानी का प्रयोग आपकी रीढ़ की कई नसों को ठंडा कर सकता है, जिसका असर दिमाग पर होता है और सिर दर्द होने लगता है। यह स्थिति साइनस से जूझ रहे लोगों के लिए समस्या बन सकती है।

 

 

 

 

शरीर का मोटापा

यदि आप अपने बढ़ते वजन को नियंत्रण करना चाहते हैं, तो ठंडे पानी (Cold Water Side effect ) से अपनी प्यास बुझाने की हरकत को भूल जाइए। जबकि, ठंडे पानी के कारण शरीर में मौजूद फैट्स को बर्न होने में कठिन होती है। इसके उल्टे शरीर की वसा फ्रिज के पानी से और सख्त हो जाती है। ऐसे में मनुष्य को मोटापे से निजात पाना और कठिन हो सकता है।

ALSO READ  Haryana Hit Wave weather : हरियाणा में भीषण गर्मी से लोगों का हाल होगा अब बद्हाल, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

 

 

 

 

गले से जुड़ी समस्या

हद से ज्यादा ठंडा पानी (Cold Water Side effect ) पीने से मनुष्य को बलगम बनने की दिक्कत होने लगती है। यदि आप भोजन के बाद ठंडा पानी पीते हैं, तो बलगम बनने के साथ सांस लेने के रास्ते ब्लॉक हो जाते हैं। इस प्रकार गले में खराश, बलगम, जुकाम और गले में सूजन जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *