30 thousand Indians bought 'palaces' with black money in Dubai, Pakistani leaders and generals are also not behind

Black Residence of Dubai : दुबई में काली कमाई से 30 हजार भारतीयों ने खरीदे ‘महल’, पाकिस्तानी नेता और जनरल भी पीछे नहीं

Black Residence of Dubai : दुबई को पूंजीपतियों का शहर कहा जाता है, यहां पर दुनिया के तमाम पूंजीपतियों ने डेरा डाला हुआ है। यह भी सच है कि, यहां पर दुनिया में काले बाजारी करने वाले लोग भी दुबई में ही पनाह लेते हैं। इसी बीच दुबई में प्रॉपर्टी को लेकर एक वैश्विक खोजी पत्रकारिता प्रोजेक्ट ने एक बड़ा खुलासा किया है और प्रोजेक्ट का नाम दुबई अनलॉक्ड है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि, भिन्न-भिन्न देशों से लोग दुबई में प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि, दुबई में सबसे ज्यादा प्रॉपर्टी भारतीयों की है और इसके बाद पाकिस्तानियों की हैं। वैसे तो पाकिस्तान आर्थिक रुप से कंगाली से झूज रहा हैं, पर यहां रईसों की कोई कमी नहीं है। इनके आलीशान बंगले और घर दुबई में है। पाकिस्तानियों की कुल प्रॉपर्टी की कीमत लगभग 11 अरब डॉलर है।

ALSO READ  दिग्विजय चौटाला ने जेजेपी विधायक बबली को बताया हरियाणा का एकनाथ शिंदे : बोले पीठ में छुरा घोपा, हुड्डा पर भी बरसे

 

 

 

कालाबाजारी करने वाले उधमी दुबई में करते है निवेश

रिपोर्ट के मुताबिक, दुबई के रियल एस्टेट में पिछले कुछ दशकों में एक बड़ा उछाल देखने को मिला है। भारत की भी कई बड़ी हस्तियां प्रॉपर्टी के तौर पर दुबई में निवेश करते हैं। पर रिपोर्ट का कहना है कि, दुनिया भर से ऐसे लोगों ने भी यहां की प्रॉपर्टी में निवेश किया है, जिन पर वैश्विक स्तर पर पांबदी और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगे हैं। रिपोर्ट कहती है कि, आर्थिक अपराधी अपने काले पैसे को यहां के रियल एस्टेट में निवेश कर रहा हैं। पर, इसका ये अर्थ ये नहीं है कि, हर कोई जो दुबई में निवेश कर रहा है उसके पास काला धन ही है। क्योंकि डेटा में नाम होना वित्तीय धोखाधड़ी का सबूत नहीं है। रिपोर्ट कहती है कि, अमेरिका, न्यूयॉर्क और लंदन का रियल एस्टेट भी ‘डर्टी मनी’ को प्रभावित करता है। 

ALSO READ  Fraud Message News : Rs 21,000 credited to a/c XXXXX3020 वाला मैसेज कर देगा आपका खाता खाली, SMS मिलते ही सबसे पहले बरतें ये सावधानी

दुबई में भारतीयों की कितनी संपत्ति है

बता दें की एक शोध रिपोर्ट के मुताबिक, दुबई में सबसे ज्यादा भारतीय रहते हैं। इसके बाद पाकिस्तानियों की संख्या दूसरे नंबर पर आती है। दुबई अनलॉक्ड के आंकड़ो के मुताबिक यहां 29,700 भारतीयों ने संपत्ति खरीद रखी है। उनके पास कुल 35,000 प्रॉपर्टी हैं। इन संपत्तियों की संभावित कीमत 17 अरब डॉलर है। वहीं 17,000 पाकिस्तानी 23000 संपत्तियों के मालिक हैं। इस रिपोर्ट में 2020 से 2022 तक के आंकड़ा का इस्तेमाल किया गया है। जबकी इस आंकड़ों में निवास की स्थिति, आय के स्रोत, किराए के आय की घोषणा शामिल नहीं है।

दुबई में पाकिस्तान के नेताओं के आलिशान बंगले

बता दें कि, दुबई में पाकिस्तान में भ्रष्टाचार के आरोपी नेताओं के नाम भी है। यहां उनके बड़े-बड़े आलिशान बंगले और गाड़ी है। जबकि ऐसे में पाकिस्तानी नेताओं और सेना के अधिकारियों पर पहले भी आरोप लगते रहे हैं, कि वह अपने अवैध धन को दुबई के रियल एस्टेट में निवेश करते हैं। जबकि, इस रिपोर्ट ने पाकिस्तान को लेकर बड़े खुलासे किए हैं। इस लिस्ट में पाकिस्तान के राष्ट्रपति असिफ अली जरदारी का परिवार और दिवंगत पाकिस्तानी जनरल परवेज मुशर्रफ का नाम शामिल है। पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो, उनकी बहन आसिफा भुट्टो और भाई बख्तावर की प्रॉपर्टी दुबई में है। हालांकि रिपोर्ट कहती है कि उनके वकीलों के मुताबिक उनकी प्रॉपर्टी के बारे में सरकार को पता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *