HBSE Bhiwani

12 व 13 नवंबर को होंगी एच-टेट H-Tet परीक्षा

भिवानी। 12 व 13 नवंबर को होंगी एच-टेट H-Tet परीक्षा … हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के प्रशासनिक भवन में आज बोर्ड का 54वाँ स्थापना दिवस हवन का आयोजन कर मनाया गया। बोर्ड अध्यक्ष प्रो. डॉ. जगबीर सिंह, सचिव कृष्ण कुमार, व अन्य अधिकारी/कर्मचारियों ने मिलकर हवन में आहुतियाँ डाली।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इस वर्ष हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा-2022 का आयोजन 12 व 13 नवम्बर को करवाया जाएगा। हरियाणा सरकार से अनुमति प्राप्त हो गई है। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया जल्द ही शुरू कर दी जाएगी।

बोर्ड अध्यक्ष डॉ. जगबीर सिंह ने अधिकारियों/कर्मचारियों को बोर्ड के स्थापना दिवस व अन्तर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर हार्दिक बधाई दी और कहा कि आज ही के दिन 08 सितम्बर,1969 को हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अधिनियम-1969 के अन्तर्गत हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड का चण्ड़ीगढ़ मुख्यालय बनाते हुए स्थापना की गई थी।

ALSO READ  Haryana crime news : पहले कैश लूटा, फिर मोबाइल और उसके बाद दी दर्दनाक मौत, कुछ ही दिन बाद भरनी थी विदेश के लिए उड़ान लेकिन पहुंचा श्मसान

उन्होंने बताया कि शुरूआत में बोर्ड 100 अधिकारी/कर्मचारियों के साथ मुख्यालय चण्ड़ीगढ़ में स्थित हुआ था। सन् 1980 में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड का मुख्यालय चण्ड़ीगढ़ से भिवानी में स्थापित किया गया।

पहली परीक्षा 1970 में हुई

उन्होंने आगे बताया कि शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रथम बार 1970 में दसवीं की परीक्षा आयोजित करवाई गई थी, जिसमें लगभग 80,000 परीक्षार्थियों द्वारा परीक्षा दी गई थी। उन्होंने बताया कि बोर्ड नवम्बर-1980 में सभी शाखाओं सहित भिवानी में विस्थापित हुआ तथा डॉ. राधाकृष्णन के नाम से प्रशासनिक भवन का 1986 में शुभारंभ हुआ। उन्होंने बताया कि बोर्ड द्वारा सैकेण्डरी/सीनियर सैकेण्डरी परीक्षाओं के साथ-साथ डी.एल.एड. परीक्षा 2008 से तथा हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा का आयोजन भी 2008-2009 से सफलतापूर्वक करवाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि शिक्षा बोर्ड द्वारा वैदिक गणित के पाठ्यक्रम को तैयार करवाया गया है, जिसकी बोर्ड निदेशक बैठक में कक्षा 9वीं व 10वीं के गणित के पेपर में 20 अंक के प्रश्र आन्तरिक मूल्यांकन के लिए शामिल करने की सहमति हो गई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *