Alert of heavy rain and hailstorm till May 16 including Haryana, Punjab, UP, Rajasthan

Weather Alert : हरियाणा, पंजाब, यूपी, राजस्थान समेत 16 मई तक भारी बरसात एवं ओलावृष्टि का अलर्ट

Weather Alert : पूर्वी, मध्य, दक्षिण प्रायद्वीपीय और उत्तर पश्चिम भारत में अगले 3 से 4 दिनों तक आंधी, तूफान और तेज हवाओं के साथ बरसात होने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि उत्तर पश्चिम भारत में 16 मई से हीटवेव का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 3 दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में हल्की बरसात होने का अनुमान है। 

 

 

इन राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज 

हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब और उत्तर प्रदेश में और राजस्थान में 14-16 मई के दौरान गरज, बिजली और तेज हवाओं 40 से 50 किमी प्रति घंटे के साथ हल्की से मध्यम बरसात होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिनों में उत्तर प्रदेश और दक्षिण राजस्थान के मैदानी इलाकों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से लू चलने की भी संभावना है।

ALSO READ  May Weather alert : मई माह में कैसी रहेगी गर्मी ? बारिश की भी आ गई डेट, मौसम विभाग ने दी सब जानकारी

विभाग के मुताबिक, 14 और 16 मई को विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और गुजरात में गरज, बिजली और तेज हवाओं 40-50 किमी प्रति घंटे के साथ हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है। और अगले पांच दिनों में मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में गरज, बिजली और 40-60 किमी प्रति घंटे के साथ तेज हवाओं से हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है।

 

 

भारत के पूर्व-पश्चिम में मौसम का मिजाज

विभाग के के मुताबिक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में भी 13 से 16 मई तक गरज के साथ हल्की से मध्यम बरसात होने और बिजली चमकने और तेज हवाएं 40-50 किमी प्रति घंटे से चलने की संभावना है। तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, कर्नाटक, रायलसीमा और लक्षद्वीप में भी 16 मई तक इसी तरह के मौसम की स्थिति बने रहने की संभावना है। 

ALSO READ  Lok-Sabha election 2024 update : राजस्थान के इन दो गांव में नहीं पड़ा एक भी वोट, दो गांव में एक-एक वोट, एक गांव में दो वोट पड़े, जानें वजह

वहीं पूर्व भारत के अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड में गरज, बिजली और तेज हवाओं 30-40 किमी प्रति घंटे के साथ हल्की से मध्यम बरसात होने के आसार हैं। मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 13-15 मई के दौरान बरसात होने की संभावना है और 16-18 मई को व्यापक स्तर पर बरसात हो सकती है। अगले 5 दिनों में सौराष्ट्र और कच्छ में गर्म और उमस भरा मौसम बने रहने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दक्षिणी हरियाणा में 16 मई को लू चलने की संभावना है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *