Naina chautala biography ; हिसार की बेटी को पहली बार किसी पार्टी ने दिया टिकट, दड़ौली में जन्मी नैना चौटाला हिसार से जेजेपी की उम्मीदवार

Naina chautala biography : हिसार की बेटी को पहली बार किसी पार्टी ने टिकट दिया है। हम बात कर रहे है बाढड़ा से विधायक नैना चौटाला की। आदमपुर हलके के गांव दड़ौली में 8 दिसंबर 1967 में जन्मी नैना चौटाला को जननायक जनता पार्टी ने हिसार लोकसभा से चुनावी मैदान में उतारा हैं।

हिसार से सांसद रहे एवं प्रदेश के पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला की माता नैना चौटाला (Naina chautala biography) का हिसार से बेहद गहरा नाता है। उनका बचपन जहां गांव दड़ौली में गुजरा तो वहीं हिसार के नूर निवास स्कूल से उन्होंने शिक्षा ग्रहण की। उन्होंने एफसी कॉलेज से स्नातक की परीक्षा पास की। स्कूल और कॉलेज के दिनों में उन्होंने जवाहर नगर की गली नंबर दो में अपनी बड़ी बहन बिमला के भी पास कुछ समय रह कर पढ़ाई की। नैना चौटाला 14 वर्ष तक हैडगर्ल भी रही।

ALSO READ  Haryana Happy Card update : इतने रूपिए तक बन रहा हरियाणा रोडवेज का हैप्पी कार्ड, पूरे साल उठा सकते है बस सफर का मुफ्त लाभ

 

पढाई के दिनों में पिता चौधरी भीम सिंह गोदारा की और शादी के बाद उनके पति डॉ. अजय चौटाला जी नैना के प्रेरणा स्त्रोत रहे। उनके पिता जी नैना को कहते थे कि बेटी कुछ बनकर दिखाना है। नैना चौटाला (Naina chautala biography) की पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों में भी रूचि रही और उन्होंने कालेज के दिनों में प्री आरडी कैंप गणतंत्र दिवस समारोह परेड में भाग लिया और शूटिंग में उन्होंने इंटर यूनिवर्सिटी में शूटिंग टीम का प्रतिनिधित्व किया।

 

नैना को बेटी होने पर गर्व है। वह कहती हैं कि मैं अपने आप को बहुत गौरवान्वित महसूस करती हूं। ग्रामीण प्रवेश से ताल्लुक रखने के बावजूद मेरे माता-पिता ने मेरा पूरा साथ दिया और मुझे शिक्षा के लिए शहर में बोर्डिंग स्कूल और कॉलेज में पढ़ने का मौका दिया।

ALSO READ  Haryana Congress : भूपेंद्र हुड्डा ही हरियाणा में कांग्रेस के असली बाॅस, 10 में से 7 सीटों पर जिसकी पैरवी की, उसी को टिकट, एसआरके गुट को झटका

नैना सिंह चौटाला की 24 फरवरी 1987 को डॉ अजय सिंह चौटाला से शादी हुई।वह बताती हैं कि अजय जी ने मुझे आगे बढ़ने में बहुत सहयोग किया। विपरीत परिस्थितियों में मुझे राजनिति में आना पड़ा तो हर कदम पर अजय जी ने मुजे प्रेरित किया। उनके सहयोग की बदौलत में आज इस सार्वजनिक जीवन मे बनी हुई हूँ ।

 

उनके दो सुपुत्र हैं। ज्येष्ठ पुत्र दुष्यंत चौटाला हिसार से देश के सबसे युवा सांसद बने और 2019 में उचाना कलां से विधायक चुने के बाद हरियाणा के डिप्टी सीएम के रूप में प्रदेश की सेवा की। दूसरा सुपुत्र दिग्विजय सिंह चौटाला जेजेपी के प्रधान महासचिव हैं।

नैना सिंह चौटाला (Naina chautala biography) लगातार दूसरी बार विधायक बनीं हैं। इससे पहले साल 2014 के विधानसभा चुनाव में वे डबवाली विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुनी गई थी। साल 2014 के चुनाव में नैना चौटाला ने डबवाली सीट से करीब 68029 वोट हासिल करते हुए 8545 वोट के अंतर से जीत हासिल की थी। 2018 में जेजेपी का गठन हुआ और बाढड़ा से विधायक बनी।

ALSO READ  फतेहाबाद सहित 10 जिलों में पहले होंगे पंचायत चुनाव, फतेहाबाद सहित हरियाणा की एक-एक जानकारी पढ़ें

 

नैना चौटाला जेजेपी की वरिष्ठ नेत्री हैं। नैना चौटाला (Naina chautala biography) ने महिलाओं को राजनीति के प्रति जागरूक करने के लक्ष्य से “हरी चुनरी चौपाल” के सफल कार्यक्रम प्रदेशभर में किए है। इन कार्यक्रमों की सफलता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नैना चौटाला की मांग पर हरियाणा में महिलाओं को पंचायती संस्थाओं में 50 प्रतिशत आरक्षण, राशन डिपो में 33 प्रतिशत हिस्सेदारी मिलने जैसे अनेक ऐतिहासिक कार्य हुए है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *