Japan launches the world's first 6G device, come know what will be the features of 6G

Japan 6G Device Launch News : जापान ने लॉन्च किया दुनिया का पहला 6G डिवाइस, आए जानें 6G की क्या सुविधा रहेंगी

Japan 6G Device Launch News : आप सबको बता ही होगा डिजीटल की दुनियां मेे सबसे ऊपर एक ही देश वाे है जापान, जहां ऐसे हैरतअंगेज डिवाईस और रोबो प्रोजेेक्ट बनाए जाते है, जिससे पूरी दुनिया आश्चर्य में डूब जाती है। जे वाे बुलेट ट्रैन की बात हो, टेलिकॉम कंपनियों के द्वारा इंटरनेट की दुनिया में तेजी से क्रांति लाने की बात हो, कुल मिलाकर जापान विज्ञान तकनिकों के आधार पर पूरी दुनिया में तेजी से आगे बढ़ रहा है। यही कारण है, ऐसी दुनिया में जहां गति और कनेक्टिविटी सर्वोच्च शासन करती है। एक जापानी कंसोर्टियम कंपनी ने दुनिया के पहले हाई-स्पीड 6G डिवाइस के प्रोटोटाइप का लान्च किया है, जो बिजली की गति पर डेटा ट्रांसफर दरों का वादा करता है।

 

 

 

चौंकाना वाली स्पीड बैरियर
पाठकों को बता दें कि, कथित तौर पर 6G डिवाइस में 100 गीगाबिट प्रति सेकंड की चौंका देने वाली डेटा ट्रांसमिशन दर यानि स्पीड बैरियर है, जो वर्तमान 5G तकनीक की क्षमताओं से 20 गुना अधिक है। यह प्रोटोटाइप इनडोर में 100 गीगाहर्ट्ज़  फ्रीक्वेंसी और आउटडोर में 300 GHz बैंड का उपयोग करके अभूतपूर्व कनेक्टिविटी गति की संभावनाओं को प्रदर्शित करता है।

ALSO READ  Electricity thermal Plant News : थर्मल प्लांटों में घटा बिजली का उत्पादन, गर्मी के चलते बढ़ी डिमांड  

 

 

 

उच्च फ्रेंगविंसी की चुनौतियाँ
कंसोर्टियम कंपनी के मुताबिक,  उच्च आवृत्तियों का एटरेक्शन फास्ट डेटा ट्रांसफर के लिए उनकी क्षमता में निहित है, वे महत्वपूर्ण चुनौतियां भी पेश करते हैं। छोटी तरंग दैर्ध्य उस दूरी को संचालित करती है, जो सिग्नल यात्रा कर सकता है और इसकी एंड्री पावर को कम कर सकता है। जैसे, 6G (Japan 6G Device Launch News) तकनीक के साथ बड़ा कवरेज और बेस्ट कनेक्टिविटी प्राप्त करने के लिए इन बाधाओं को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण समाधानों की आवश्यकता होगी।

 

 

 

रियल टाईम वर्ल्ड के निहितार्थ
पाठकों को बता दें कि, 4G से 5G में रेंज मुख्य रूप से वीडियो स्ट्रीमिंग और मोबाइल ब्राउज़िंग जैसी गतिविधियों के लिए डेटा क्षमता बढ़ाने पर केंद्रित थी। हालाँकि, 6G के आने से उम्मीदों के एक नए युग की शुरुआत करता है। अपनी अद्वितीय गति के साथ, 6G (Japan 6G Device Launch News) में संचार और मनोरंजन में क्रांति लाने की क्षमता है। रीयल-टाइम होलोग्राफिक संचार और इमर्सिव वर्चुअल और मिश्रित-वास्तविकता अनुभव केवल एक झलक है कि 6G क्या सक्षम कर सकता है।

ALSO READ  Rupay Debit Card Insurance : Rupay डेबिट कार्ड में मिलता है 10 लाख रु तक का बीमा , जानें कैसे करे क्लेम

 

 

 

6G व्यक्तिगत सुविधा से भिन्न और इसका प्रभाव
6G का प्रभाव हमारे व्यक्तिगत जुड़ाव से कहीं आगे तक फैला हुआ है। इसमें अलग-अलग उद्योगों में क्रांति लाने की क्षमता है। यहाँ भविष्य में क्या होगा, जरा इसकी एक झलक देखें।

  • स्वास्थ्य देखभाल के रुप में मेडिकल डिवाईस से रीयल-टाइम डेटा ट्रांसमिशन की कल्पना करें, दूरस्थ सर्जरी या महत्वपूर्ण रोगी सूचना तक त्वरित पहुंच को सक्षम करें।
  • परिवहन संसाधान के रुप में 6G (Japan 6G Device Launch News) स्वायत्त व्हिकलों के लिये मार्ग प्रशस्त कर सकता है, जो निर्बाध रूप से संचार करते हैं ! जिससे सुरक्षित और अधिक शानदार परिवहन प्रणाली बनती है।
  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानि एआई अपनी अद्वितीय गति और क्षमता की पावर के साथ, 6G और भी अधिक परिष्कृत AI अनुप्रयोगों के विकास को बढ़ावा दे सकता है। जो डेटा का तेज़ी से विश्लेषण कर सकते हैं और अधिक जानकारी फैसले ले सकते हैं।
ALSO READ  Daewoo Pawer Solution Inverter : बिजली कटने का झंझट खत्म, इस इन्वर्टर से चलेंगे AC, कूलर और फ्रिज, सोलर से भी चार्जिंग

 

 

6G के आने पर अब आगे क्या होगा ?

गौरतलब है कि, 6G प्रोटोटाइप का लॉन्च (Japan 6G Device Launch News) होना जापान का एक महत्वपूर्ण कदम है, विस्तार रूप से अपनाना अभी भी एक दूर की वास्तविकता है। 6G नेटवर्क के विकास के लिए बिल्ट-इन 6G एंटेना से लैस नई पीढ़ी के उपकरणों के निर्माण की जरुरत होगी। इसके अलावा, विश्वसनीय कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए दीवारों से सिग्नल हस्तक्षेप और बारिश जैसे पर्यावरणीय कारकों जैसी चुनौतियों का समाधान करना महत्वपूर्ण होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *