There will be work in banks for 5 days in this month, the time schedule for opening of bank branches in the morning will be this.

Indians Bank Time table : बैंकों में इस महीने में 5 दिन काम होगा, सुबह बैंक ब्रांच खुलने का टाइम शेड्यूल ये होगा

Indians Bank Time table : बैंक कर्मचारियों की लंबे अरसे से चली आ रही डिमांड इस वर्ष पूरी हो सकती है। बैंक कर्मचारियों की सप्ताह में 2 दिन छुट्टी को लेकर भारतीय बैंक संघ यानी आईबीए और कर्मचारी यूनियनों के बीच पहले ही एक समझौते पर साईन हो चुके हैं। अब बस सरकार की मंजूरी बाकी है, जो बैंक कर्मचारियों को 2024 के आखिर में मिलने की आशा है। United Form of Bank Unions यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के बैंक कर्मचारी संघ कुछ समय से शनिवार की होलीडे के साथ 5 दिन काम पर दम दे रहे हैं।

 

 

मंजूरी का इंतजार

यूनाइटेड फोरम ने ग्राहकों को आश्वासन दिया है कि, इससे ग्राहक सेवा के घंटों में कमी नहीं होगी। इसके बाद दिसंबर 2023 में आईबीए के बीच एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग पर साईन किए गए, जिसमें सरकारी और निजी बैंक और बैंक यूनियन दोनों शामिल हैं। जबकि, इस समझौते में 5 दिन वर्किंग का प्रस्ताव शामिल था, जो सरकार की मंजूरी के अधीन था। इसके बाद 8 मार्च 2024 को आईबीए और बैंक यूनियनों के 9 वें ज्वाइंट नोट पर साईन किए गए। आईबीए और All India Officers Confederation के हस्ताक्षर किये ज्वाइंट नोट में शनिवार और रविवार की होलीडे के साथ 5 दिन काम को रुपरेखा दी गई है। वहीं IBA और Bank Union सहमत हैं, आखिरी फैसला सरकार का है। प्रस्ताव पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के साथ भी चर्चा की जाएगी। क्योंकि यह बैंकिंग घण्टों और बैंकों के Internal कामकाज को कंट्रोल करता है। उस पर सरकार की कोई आधिकारिक समय सीमा तय नहीं की गई है।

ALSO READ  America news : अब अमेरिका में रहना होगा मुश्किल, अमेरिका में बसने का सपना देख रहे हैं तो ठीक से सोच लीजिए

 

 

बदल जाएंगे रुल्स

कुछ बैंक कर्मचारियों के मुताबिक, उन्हें इस वर्ष के आखिर या 2025 की स्टार्ट में सरकार के तरफ से मैसेज आने की आशा है। एक बार मंजूरी मिलने के बाद शनिवार को Negotiable Instruments Act के धारा 25 के तहत आधिकारिक तौर पर छुट्टियों के रुप में मान्यता दी जाएगी।

 

 

बैंक टाईम टेबल

एक रिपोर्ट्स के अनुसार, यदि सरकार दिन के काम को मंजूरी देती है, तो डेली के काम के घण्टों में 40 मिनट बढ़ाए जा सकते हैं। बैंकों का काम 40 मिनट बढ़ने से सुबह 9 : 45 बजे से शाम 5 : 30 बजे तक हो जाएगा। बैंकों के कामकाज के समय को रिवाइज कर दिया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *