Haryana news : हरियाणा सरकार इस जगह खरीदेगी 2300 एकड़ जमीन, किसानों को मिलेंगे मुंहमांगे दाम

Haryana news : हरियाणा के अंबाला में 40 किलोमीटर तक रिंग रोड बनाया जा रहा है। जिसे 152 डी हाईवे से भी जोड़ने की चर्चा भी चल रही है। गौरतलब है की, साइंस इंडस्ट्री के लिए ट्रांसपोर्टेशन बेहतर करने के लिए, ईर्स्टन डेडीकेटिड फ्रेट कॉरिडोर पर नए फ्रेट टर्मिनल निर्माण की प्रक्रिया भी चल रही है।

हरियाणा के पूर्व गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कुछ माह पहले बताया था कि अम्बाला (Haryana news) की साइंस इंडस्ट्री पर अम्बाला का सबकुछ निर्भर करता है। उद्योगपतियों को बढ़ावा मिले, इसके लिए राज्य सरकार साहा ग्रोथ सेंटर के विस्तार हेतु 2300 एकड़ भूमि की खरीद करने जा रही है।

यह जानकारी अनिल विज ने कुछ समय पहले अंबाला में असीमा (अम्बाला साइंटिफिक इंस्ट्रूमेंट मैन्युफैक्चरर एसोसिएशन) के डिजिटल डायरी के विमोचन कार्यक्रम में बतौर मुख्यतिथि अम्बाला (Haryana news) के साइंस उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए दी थी।

ALSO READ  Haryana Rain Alert : हरियाणा में तूफान और तेज  बारिश आने की संभावना, जानें मौसम का मिजाज

इस दौरान अनिल विज ने कहा था कि, अम्बाला की साइंस इंडस्ट्री द्वारा बनाए गए माइक्रोस्कोप या अन्य उपकरणों पर ही बड़े डाक्टर, इंजीनियर, स्पेस साइंटिस्ट व अन्य पढ़कर आगे बढ़े हैं। अम्बाला के विकास में साइंस इंडस्ट्री का महत्वपूर्ण योगदान है।

उन्होंने कहा था कि अम्बाला में इंडस्ट्री को बिजली, पानी, ट्रांसपोर्टेशन व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है जिससे व्यापार में इजाफा हुआ है। अम्बाला को इस समय सड़कों के जाल से बुना जा रहा है।

अम्बाला-साहा रोड (Haryana news) को फोरलेन किया जा चुका है जिससे उद्यमियों का अम्बाला से साहा ग्रोथ सेंटर तक आना-जाना काफी आसान हो गया है। इसी तरह, अब रिंग रोड, अम्बाला से दिल्ली वाया शामली एक्सप्रेस-वे, अम्बाला-कालाअम्ब व अम्बाला-चंडीगढ़ ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस-वे का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि यह प्रयास किए जा रहे हैं कि रिंग रोड को हाइवे नंबर 152-डी से जोड़ा जा सके।

ALSO READ  School bus accident case ; हरियाणा में 6 मासूमों की जान जाने के बाद जागा परिवहन विभाग, RTA सहायक सचिव प्रदीप कुमार सस्पेंड, सभी जिलों के लिए ये आदेश जारी

 

साइंस इंडस्ट्री के लिए अम्बाला में बेहतर ढांचा उपलब्ध करवाएंगे : अनिल विज

विज ने अपने सम्बोधिकीय कार्यक्रम में कहा था कि “अमेरिका इसलिए अमीर नहीं है कि उसकी सड़के अच्छी है, उसकी सड़के अच्छी है इसलिए अमेरिका अमीर है”, हम बेहतर ढांचा उपलब्ध कराते हैं तो इसका लाभ अम्बाला की साइंस इंडस्ट्री को मिलेगा।

उन्होंने कहा था की, अब हमने अम्बाला (Haryana news) में डोमेस्टिक एयरपोर्ट का भी काम प्रारंभ कर दिया है और कोशिश है कि चार-पांच माह में विमान सेवा यहां से प्रारंभ की जा सके।

उन्होंने आगे कहा था की, अम्बाला में हमने बिजली व पानी की समस्या को दूर किया, आज अम्बाला में बिजली, पानी, सड़के व अन्य सुविधाएं हैं और एक इंडस्ट्री के लिए जो सुविधाएं चाहिए वह यहां उपलब्ध है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *